संजीवनी टुडे

पुलवामा शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, स्मारक स्थल पर सभी 40 जवानों के घरों की मिट्टी से भरा कलश स्थापित

संजीवनी टुडे 14-02-2020 12:43:46

पुलवामा हमले के एक साल पूरा होने के बाद हमले में शहीद 40 जवानों के शहीद स्मारक को शुक्रवार को राष्ट्र को समर्पित कर दिया गया।


श्रीनगर। पुलवामा हमले के एक साल पूरा होने के बाद हमले में शहीद 40 जवानों के शहीद स्मारक को शुक्रवार को राष्ट्र को समर्पित कर दिया गया। यह स्मारक स्थल श्रीनगर के लेथपोरा में स्थित केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) शिविर में बनाया गया है। शहीद जवानों की याद में बनाए गए इस  स्मारक में हमले में शहीद हुए सभी 40 जवानों की तस्वीरें लगाई गई हैं। आज सीआरपीएफ के सभी बड़े अफसर यहां पर पहुंचे और शहीदों को फूल मालाएं अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। स्मारक में एक कलश स्थापित किया गया है जिसमें सभी चालीस जवानों के घर की मिट्टी है। 

महाराष्ट्र के उमेश गोपीनाथ यादव ने हमले में शहीद हुए सभी 40 जवानों के घरों में जाकर यह मिट्टी एकत्रित की है। उनका कहना है कि वह बहुत ही खुशनसीब हैं कि उन्हें शहीदों के परिवारों व उनके घर जाने का मौका मिला। उनका कहना है कि यह कार्य करके वह अपने आप में गोरांवित महसूस कर रहे हैं। बता दें कि उमेश गोपीनाथ यादव इस श्रद्धांजलि समारोह में एक मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद हैं और उन्होंने ही यह कलश सीआरपीएफ अधिकारी को सौंपा और यह स्मारक पर रखा गया।

उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी 2019 को जहां एक ओर ज्यादातर युवा वेलेंटाइन डे मनाकर अपने प्यार का इजहार कर रहे थे वहीं दूसरी ओर पुलवामा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक कार सीआरपीएफ के काफिले से जा टकराई और ऐसा मंजर पसर गया जिसे कोई देखे तो उसकी रूह तक कांप जाए। कार के टकराने से एक जोरदार धमाका हुआ और देखते ही देखते सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। आतंकियों द्वारा किया गया यह एक आत्मघाती हमला था और यह हमला पाकिस्तान प्रायोजित आतंकियों द्वारा अंजाम दिया गया था।  

यह खबर भी पढ़ें:​ पुलवामा हमले का एक साल: राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर उठाए सवाल, पूछा- सबसे ज्यादा फायदा...

यह खबर भी पढ़ें:​ Happy Valentine's Day: आखिर 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता हैं वैलेंटाइन डे, जानें इसकी रोचक दास्ता

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended