संजीवनी टुडे

कांग्रेस कार्यकाल में आदिवासियों की नहीं ली सुध, किया लगातार शोषण- योगी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 14-09-2019 04:41:00

प्रियंका गांधी वाड्रा का बिना नाम लिए बगैर कहा कि आदिवासियों के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाया।


सोनभद्र। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का बिना नाम लिए बगैर कहा कि आदिवासियों के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाया। सोनभद्र के उम्भा गांव में जनसभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस की शहजादी आदिवासियों की लाश पर राजनीति करने यहां आती रही हैं जबकि आदिवासियों के हितों से उनका कोई लेना देना नहीं है। कांग्रेस ने अपने 50 साल से ज्यादा के कार्यकाल में कभी भी आदिवासियों की सुध नहीं ली और उनका लगातार शोषण किया ।

यह खबर भी पढ़ें: अति पिछड़ा वर्ग के 5 फीसदी आरक्षण के लिए 1,025 अतिरिक्त पद, गहलोत ने दी मंजूरी

उन्होंने कहा कि उनके नेताओं ने आदिवासियों की जमीन पर कब्जा किया और उन्हें बेघर कर दिया। इसी गांव में पिछले 17 जुलाई को जमीन पर कब्जे के सवाल पर 10 आदिवासियों की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी जिससे राज्य की कानून व्यवस्था पर बडा सवाल खडा हो गया था। उन्होंने कहा कि गोलीकांड की जांच एसआईटी कर रही है और कोई भी दोषी बच नहीं पायेगा । आजादी के बाद से ही आदिवासियों को परेशान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भूहदबंदी कानून के तहत आदिवासियों को जमीन और घर दिए जायेंगे ।

योगी ने कहा कि सोनभद्र जिले की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग तथा सामान्य जाति की भलाई के लिए प्रदेश सरकार सब कुछ कर रही है। उन्होंने कहा कि उम्भा गांव में जो घटना घटी, वह 1952 से 1955 की तत्कालीन कांग्रेस सरकार की देन है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने प्रदेश की जनता की भलाई के लिए कुछ भी नहीं किया। गरीबों का हक दिलाने का काम वर्तमान केन्द्र व प्रदेश सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने असमाजिक तत्वों को सत्ता का संरक्षण देकर जनपद के गरीब, आदिवासियोें की एक लाख बीघे से ज्यादा जमीनों को हड़प लिया। पिछली सरकारों ने आदिवासियों, वनवासियों को जमीन के मालिकाना हक से वंचित किया है, उनका हक वर्तमान सरकार दिलायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उम्भा गांव के प्रकरण सहित जिले के सभी क्षेत्रों की जमीनों की जांच करायी जा रही है। जांच रिपोर्ट आते ही दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि उम्भा गांव की घटना की एसआईटी द्वारा जांच की जा रही है, रिपोर्ट प्राप्त होते ही सख्त से सख्त कार्रवाई कर दोषियों को दण्डित किया जायेगा। गरीबों की जमीन हड़पने वालों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जायेगा। वर्तमान सरकार गरीबों को उनका मालिकाना हक दिलायेगी। वर्ष-1952 से 1955 की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के गलत कार्यों को वर्तमान सरकार हर-हाल में ठीक करके ही रहेगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended