संजीवनी टुडे

झारखंड में खुलेगा जनजातीय विश्वविद्यालय : अर्जुन मुंडा

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 17-09-2019 22:22:50

अर्जुन मुंडा ने आज कहा कि यदि झारखंड सरकार प्रस्ताव भेजे तो राज्य में जनजातीय विश्वविद्यालय खुलने का मार्ग आसान हाे जाएगा।


खूंटी। केंद्रीय जनजातीय मामले मंत्री अर्जुन मुंडा ने आज कहा कि यदि झारखंड सरकार प्रस्ताव भेजे तो राज्य में जनजातीय विश्वविद्यालय खुलने का मार्ग आसान हाे जाएगा। मुंडा ने यहां राज्यस्तरीय कार्यक्रम ‘सेवा से समृद्धि की ओर’ में विभिन योजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री से उन्होंने जनजातीय विश्वविद्यालय खोलने की मांग की है। यदि राज्य सरकार प्रस्ताव भेजती है तो खूंटी या कहीं और यह विश्वविद्यालय शुरू करना आसान होगा।

यह खबर भी पढ़ें: ​57 वर्ष पूर्व चोरी हुयी 12वीं सदी की बुद्ध प्रतिमा को संस्कृति मंत्री को सौंपा, नीलामी के दौरान की गयी थी बरामद

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश के 115 आकांक्षी जिलों में खूंटी भी शामिल है। खूंटी को विकसित जिला बनाने का लक्ष्य लेकर सरकार कार्य कर रही है। खूंटी में विकास के कार्य इतनी तेजी से हुए हैं कि आज खूंटी आकांक्षी जिलों की सूची में सातवें स्थान पर है। कृषि कार्य में खूंटी ने पूरे देश में (आकांक्षी जिलों में) दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जल प्रबंधन योजना के जरिये शुद्ध पेयजल पहुंचाने का कार्य हो रहा है। उन्होंने निर्देश देते हुये कहा कि जल प्रबंधन की योजना ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर ढंग से लागू हो यह अधिकारी सुनिश्चित करें।

इस मौके पर पूर्व सांसद कड़िया मुंडा ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। खूंटी की पुरानी बिजली की समस्या का आज समाधान हुआ। पावर ग्रिड सब स्टेशन खूंटी के लोगों को निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने में सहायक होगा। सरकार इसी तरह समाज और राज्य की सेवा करती रहे। उन्होंने कहा, “हम सभी का फर्ज है कि इस पुनीत कार्य में हम सरकार को सहयोग करते हुए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।”

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended