संजीवनी टुडे

प्रदेश भर में ​लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस पर लगी रोक सोमवार से हटाएगा परिवहन विभाग

संजीवनी टुडे 04-07-2020 13:24:59

परिवहन विभाग प्रदेश भर में ​लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) पर लगी रोक सोमवार से हटा लेगा। इसके लिए परिवहन आयुक्त धीरत साहू ने प्रदेश के सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों को आदेश भेज दिए हैं।


लखनऊ। परिवहन विभाग प्रदेश भर में ​लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) पर लगी रोक सोमवार से हटा लेगा। इसके लिए परिवहन आयुक्त धीरत साहू ने प्रदेश के सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों को आदेश भेज दिए हैं। 

प्रदेश में 21 मार्च से ही लर्निंग डीएल नहीं बन रहे हैं। इसके लिए डीएल बनवाने वाले आवेदकों ने परिवहन विभाग की हेल्पलाइन पर लर्निंग लाइसेंस पर लगी रोक हटाने की मांग की थी। परिवहन विभाग ने आवेदकों की मांग को देखते हुए छह जुलाई से लर्निंग डीएल पर लगी रोक हटाने का आदेश प्रदेश के सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों को भेज दिया है। 

पहले लर्निंग पर डीएल पर लगी रोक 15 जुलाई से हटाने की प्रक्रिया चल रही थी। लेकिन अब सॉफ्टवेयर के अपडेट हो जाने से इसे पहले ही हटा दिया गया है। इससे आवेदक अब छह जुलाई से लर्निंग डीएल के लिए आवदेन कर सकेंगे। परिवहन विभाग इस समय पूर्व में लर्निंग डीएल के बुक किए गए टाइम स्लॉटों को निरस्त कर रहा है। आवेदकों को अपना नया टाइम स्लॅाट सॉफ्टवेयर ऑनलाइन सार्थी पोर्टल से प्राप्त करना होगा। इसके लिए मैसेज मोबाईल पर आएगा। 

टाइम स्लॉट के लिए तय किए गए समय पर लर्निंग डीएल बनवाने वाले आवेदकों को आरटीओ और एआरटीओ पहुंचना होगा। लर्निंग डीएल बनवाने के लिए पूरे दिन को तीन चारणों में बांटा गया है। पहला चरण सुबह दस से दोपहर 12 बजे तक। दूसरा चरण 12 बजे से ढाई बजे तक। तीसरा चरण तीन से शाम पांच बजे तक चलेगा। डीएल आवेदकों को तय समय और तिथि पर आरटीओ और एआरटीओ में पहुंचकर कागजों की जांच, बायोमेट्रिक और लर्निंग डीएल के टेस्ट की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। एक बार में 60 से अधिक लर्निंग डीएल के आवेदक नहीं बुलाए जायेंगे। जबकि आवेदकों को बुलाने की न्यूनतम संख्या 30 होगी। 

परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने शनिवार को बताया कि अभी तक पूरे प्रदेश में पुराने लंबित डीएल प्रकरणों को निपटाया जा रहा था। अब नए लर्निंग डीएल के लिए आवेदक छह जुलाई से परिवहन विभाग के सार्थी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एनआईसी में लर्निंग डीएल सॉफ्टवेयर को अपडेट कर दिया है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए लर्निंग डीएल के आवेदकों की संख्या सीमित कर दी गई है। ताकि डीएल बनवाने वालों की अनावश्यक भीड़ आरटीओ और एआरटीओ कार्यायलों में न होने पाए।

यह खबर भी पढ़े: कोल्डड्रिंक में नशीला पदार्थ पिलाकर महिला के साथ किया दुष्कर्म, अश्लील वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी

यह खबर भी पढ़े: Crime: पत्नी से अवैध संबंध के शक में युवक ने अपने दोस्त की गोली मारकर की हत्‍या

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended