संजीवनी टुडे

पुलिस बड़ी सफलता: अत्याधुनिक इलेक्ट्रानिक डिवाइस से नक्सली कैंप में चल रहा ट्रेनिंग

संजीवनी टुडे 27-02-2020 16:37:47

जंगलों से नक्सली लीडरों द्वारा उपयोग की जाने वाली लैपटॉप, कलर प्रिंटर, बैटरी, कंपास, इंवेटर सहित कई अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नक्सली कैंप से बरामद किया गया।


दंतेवाड़ा। छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभाव‍ित दंतेवाड़ा जिले की पुलिस को तब बड़ी सफलता मिली जब दंतेवाड़ा-बीजापुर जिले के सरहदी क्षेत्र के तामोड़ी के जंगलों से नक्सली लीडरों द्वारा उपयोग की जाने वाली लैपटॉप, कलर प्रिंटर, बैटरी, कंपास, इंवेटर सहित कई अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नक्सली कैंप से बरामद किया गया। इस नक्सली कैंप में नक्सली नेता गणेश उइके, पापा राव, देवा और बिज्जा के द्वारा यहां रहकर नक्सली ट्रेनिंग देने का दावा किया जा रहा है। प्राप्त अत्याधुनिक इलेक्ट्रानिक डिवाइस के जांच के बाद महत्वपूर्ण जानकारी मिलनेकी उम्मीद की जा रही है।

उल्‍लेखनीय है कि नक्सलियों के कोर एरिया दंतेवाड़ा-बीजापुर के सरहदी बासागुड़ा और गंगालूर के जंगलो की सर्चिंग के साथ आगे बढ़ते हुए तामोड़ी के जंगल में बड़े नक्सली लीडरों की उपस्थिति के इनपुट मिलने के बाद पुलिस और फोर्स के द्वारा जंगलों में लगातार दो दिन तक ऑपरेशन लांच किया गया था। जवानों के द्वारा लगातार मुस्तैदी से दो दिनों तक जंगलों में स्थापित नक्सली कैंप तक पहुंचने में सफल हुए। जहां बुधवार शाम को नक्सली पुलिस और फोर्स के दबाव के चलते कैंप में सारी व्यवस्था को छोड़कर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।

दंतेवाड़ा के एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि कंप्यूटर, लैपटॉप और प्रिंटर बरामद किए गए हैं। यह चीजें बड़े कैडर के नक्सली ही इस्तेमाल करते हैं। जाहिर है यह उनका कोर एरिया रहा होगा, जहां से इन सब चीजों का इस्तेमाल किया जा रहा था। अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नक्सली कैंप से बरामद होने के बाद यह तो स्पष्ट हो गया है कि नक्सली आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल बिहड़ जंगलों में ट्रेनिंग के लिए करने लगे हैं। कम्प्यूटर, प्रिंटर का उपयोग नक्सली बड़ी संख्या में नक्सली पर्चे बनाने के लिए कर रहे हैं, जिसके कारण नक्सलियों के द्वारा विगत कुछ अर्से से पर्चावार अधिक देखने को मिल रहा है।

यह खबर भी पढ़े: सैकड़ों वर्षों से परम्परा आज भी कायम: इस गाँव में सिर्फ महिलाएं ही खेलती हैं होली, पुरुष करते हैं काम

यह खबर भी पढ़े: इनकम टैक्स के छापों से डरी कांग्रेस, पार्टी अध्यक्ष ने कहा- पहले क्यों नहीं बताया

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended