संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री के गोद लिए गांव जयापुर की तरह टिकरा का होगा विकास: सांसद

संजीवनी टुडे 15-02-2020 14:38:09

ग्रामीण क्षेत्र के विकास को लेकर केन्द्र और प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है और रुपयों आड़े हाथ नहीं आ रहा है, जरुरत है उस रुपयों का सही से प्रयोग किया जाये।


कानपुर। ग्रामीण क्षेत्र के विकास को लेकर केन्द्र और प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है और रुपयों आड़े हाथ नहीं आ रहा है, जरुरत है उस रुपयों का सही से प्रयोग किया जाये। इसी उद्देश्य को लेकर टिकरा गांव को गोद लिया है और इस गांव का विकास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गोद लिए गांव जयापुर और नागेपुर की तरह कराया जाएगा। यह बातें शहर भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी ने शनिवार को गांव में चौपाल के दौरान कही। 

कानपुर नगर के भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी बिठूर विधानसभा के टिकरा गांव को गोद लिया है। शनिवार को गांव पहुंचकर सांसद ने चौपाल लगाई और ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। ग्रामीणों ने शिक्षा व्यवस्था पर शिकायत की तो सांसद ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था हमारी प्राथमिकता है और संबंधित अफसरों को फटकार भी लगायी। सांसद ने कहा कि प्राथमिक माध्यमिक विद्यालय में 17 शिक्षक और 273 बच्चे हैं, जबकि 400 बच्चों का मिड डे बन रहा है, यह गलत है। शिक्षक को शिक्षा का स्तर ठीक करना पड़ेगा और हर घर परिवार में जाकर बच्चों को शिक्षा की धारा से जोडऩे का काम करें। शिक्षा का स्तर ठीक न होने से ही अपराध बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा, देखा गया है कि मनरेगा में काम करने वालों के सिर्फ नाम दर्ज हैं लेकिन पिता का नाम-पता नहीं है। इस तरह के गलत आंकड़े पेश न करें। सांसद ने कहा कि गांव को जयापुर नागेपुर जैसा बनाने के लिए अधिकारियों व ग्रामीणों को ईमानदारी से काम करना पड़ेगा।

आय बढ़ाने पर दिया जोर
सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस लक्ष्य पर काम कर रहे हैं कि पहले गांव का विकास हो तभी देश का विकास होगा। ऐेसे में हमें गांव में ही लोगों की आय बढ़ाने की रास्ते पर चलना होगा। आगे कहा कि भारत में 6 लाख 27 हजार गांवों में अकेले एक लाख 7 हजार गांव सिर्फ उत्तर प्रदेश में हैं। गांव की आबादी कृषि पर निर्भर है, इसके साथ लोगों को पशुपालन से जोड़कर उनकी आय बढ़ाई जाये। बेरोजगार युवाओं को बैंक से लोन दिलाकर स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कराएं जायें। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गांव में शिविर लगाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराएं और मासिक रिपोर्ट सीएमओ को सौंपे।

कोटेदार नहीं दे रहा राशन
सांसद ने चौपाल के जरिये ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनके निस्तारण के लिए अधिकारियों से बातचीत भी की। पूर्व प्रधान राजू तिवारी ने आवारा जानवरों की समस्या रखते हुए कहा कि मकसूदाबाद व नौरंगाबाद में गौशाला का निर्माण एक वर्ष से अधूरा पड़ा है। सांसद ने मुख्य विकास अधिकारी से जांच कर पन्द्रह दिन के अंदर रिपोर्ट मांगी। रमित कुमार ने सांसद को बताया कि एक वर्ष से राशन नहीं मिल रहा है और कोटेदार भगा देता है। इस पर सांसद ने राशनिंग इंस्पेक्टर रफीक खान को सुधार लाने की ताकीद की। ग्राम प्रधान अंगना ने मांग पत्र भी सांपा। गांव के संजू तिवारी, संदीप द्विवेदी, गुड्डू शुक्ला, श्यामजी द्विवेदी, वासुदेव द्विवेदी, धर्मेंद्र पाल सिंह आदि ने भी अपनी-अपनी समस्याएं रखीं।

यह खबर भी पढ़ें:​ LOVE AAJ KAL: कार्तिक-सारा के बीच इंटिमेट और किसिंग सीन्स पर चली सेंसर बोर्ड की कैंची

यह खबर भी पढ़ें:​ इस मॉडल का प्लस साइज फिगर देख बूढ़े भी हो जायेंगे जवान, देखें PICS

यह खबर भी पढ़ें:​ उर्वशी रौतेला का यह वीडियो जमकर हो रहा वायरल, ट्रोलर्स बोले- क्या फूंका है बहन?

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended