Explore

Search
Close this search box.

Search

April 11, 2024 2:35 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips: गर्मियों में इन चीजों को खाने से बचें, वरना सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email
Health Tips : गर्मी के मौसम में सेहतमंद बने रहने के लिए लोग अक्सर कई तरह के खाद्य पदार्थों को अपनी डायट में शामिल करते हैं. ये खाद्य पदार्थ न केवल शरीर को ठंडा करने में मदद करते हैं, बल्कि हमें समग्र रूप से स्वस्थ रखने में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. हालांकि, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें इस दौरान खाने से बचना चाहिए, क्योंकि वे शरीर के भीतर अतिरिक्त गर्मी पैदा करके डिहाइड्रेशन  का कारण बन सकते हैं. ऐसे में स्वास्थ्य के लिहाज से खुद को फिट रखने और हाइड्रेशन के स्तर को बनाये रखने के लिए इन खाद्य पदार्थों के बारे में जागरूक होना जरूरी है. इस समय देश के कई हिस्सों में चिलचिलाती गर्मी और भीषण लू का प्रकोप है. आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ने की संभावना है, इसलिए अपने खानपान और आहार के चयन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. हालांकि इस मौसम में किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, इस पर अक्सर अधिक ध्यान दिया जाता है, लेकिन यह समझना भी उतना ही जरूरी है कि किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. यहां गर्मियों के दौरान परहेज करने वाले खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गयी है, क्योंकि इनमें डिहाइड्रेशन और शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना अधिक होती है. जानिये उन खाद्य पदार्थों के बारे में.
Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188
मसालेदार भोजन

भीषण गर्मी के मौसम में हमेशा हल्का और सुपाच्य भोजन करने और मसालेदार भोजन से दूर रहने की सलाह दी जाती है. दरअसल, मसालेदार व्यंजनों में मौजूद कैप्साइसिन आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. यह न केवल डिहाइड्रेशन में योगदान देता है, बल्कि यह शरीर का तापमान भी बढ़ाता है. इससे अपच, पेट फूलने और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

कॉफी

आमतौर पर कई लोग सुस्ती और उबासी से निपटने के लिए कॉफी का सहारा लेते हैं. मगर गर्मी के महीनों के दौरान इस पेय का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. कॉफी मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करती है. इससे बार-बार पेशाब आता है. मूत्र के रूप में शरीर से अधिक पानी निकलने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. साथ ही शरीर का तापमान बढ़ सकता है. भीषण गर्मी के बीच अपनी सेहत की देखभाल रखने के लिए, या तो कॉफी से पूरी तरह बचना चाहिए या इसका सेवन सीमित कर देना चाहिए

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

गर्मियों के मौसम में खुद को ठंडक पहुंचाने के लिए लोग वाटर सोडा जैसे कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का खूब सेवन करते हैं. वाटर सोडा के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी है. भले ही ये कार्बोनेटेड ड्रिंक्स कुछ पल के लिए आपको राहत दिला सकते हैं, लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक है. दरअसल, इन पेय पदार्थों में न केवल अत्यधिक मात्रा में शुगर होता है, बल्कि ये डिहाइड्रेशन में भी योगदान देते हैं. डिहाइड्रेशन को रोकने और शरीर में जल के स्तर को बनाये रखने के लिए सोडा वाटर का सेवन सोच-समझकर करना चाहिए.
ड्राइ फूट्स

अक्सर ड्राइ फूट्स यानी सूखे मेवों को उनके पोषण संबंधी लाभों के लिए जाना जाता है. मगर गर्मी के मौसम में ड्राइ फ्रूट्स के सेवन को सीमित करने की सलाह दी जाती है. चूंकि, ड्राइ फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है. लिहाजा, पौष्टिक सूखे मेवे शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं, जिससे गर्मी के मौसम में परेशानी हो सकती है.
तले हुए खाद्य पदार्थ

गर्मी के महीनों के दौरान बर्गर, समोसा और फ्रेंच फ्राइज़ जैसे तले हुए खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. इन खाद्य पदार्थों में न केवल नमक की मात्रा अधिक होती है, बल्कि डिहाइड्रेशन की परेशानी को भी बढ़ा सकते हैं. साथ ही गर्मियों में तली हुई चीजों के अधिक सेवन से अपच की भी समस्या हो सकती है. इसलिए गर्मी के दौरान निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन और पाचन संबंधी परेशानी से बचने के लिए तले हुए खाद्य पदार्थों से परहेज करने की सलाह दी जाती है.
अचार

भले ही खट्टे-मिट्ठे अचार खाने में लजीज लगते हैं. लेकिन, अचार में सोडियम की मात्रा काफी अत्यधिक होती है. इसलिए गर्मी के मौसम में अचार का सेवन डिहाइड्रेशन की समस्या को बढ़ा सकता है. साथ ही अधिक मात्रा में अचार का सेवन करने से अपच की समस्या भी हो सकती है. शरीर को हाइड्रेटेड रखने और पाचन स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए गर्मी के महीनों के दौरान अचार का सेवन कम करने में ही समझदारी है.

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर