संजीवनी टुडे

दूसरों की जगह पेपर देते हुए तेरह युवक गिरफ्तार, परीक्षा रद्द

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 12-08-2019 15:44:06

हिमाचल पुलिस में कांस्टेबल भर्ती मामले में दूसरे अभ्यार्थियों के स्थान पर लिखित परीक्षा देते हुए छह युवकों समेत तेरह लोगों को गिरफ्तार किया है जिसके बाद पूरे प्रदेश में लिखित परीक्षा रद्द कर दी गई।


शिमला। हिमाचल पुलिस में कांस्टेबल भर्ती मामले में दूसरे अभ्यार्थियों के स्थान पर लिखित परीक्षा देते हुए छह युवकों समेत तेरह लोगों को गिरफ्तार किया है जिसके बाद पूरे प्रदेश में लिखित परीक्षा रद्द कर दी गई। सीआईडी और कांगड़ा पुलिस ने कल सात युवक परौर सत्संग भवन परीक्षा केंद्र में पकड़े। इनमें छह शातिर हरियाणा और उत्तर प्रदेश के सॉल्वर हैं, जो दूसरों की जगह परीक्षा हॉल में बैठ गए थे। इनसे पूछताछ के बाद परीक्षा में मदद करने आए पांच अन्य लोगों को केंद्र के बाहर से गिरफ्तार किया गया है। इस गिरफ्तारी की पुष्टि कांगड़ा के एसपी विमुक्त रंजन ने की है।

उन्होंने बताया कि कांगड़ा की ज्वाली तहसील में एक परीक्षार्थी को हाईटेक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से नकल करते दबोचा। एक अभ्यार्थी से इलेक्ट्रोनिक गजट भी बरामद हुए हैं। इन आरोपियों के खिलाफ भवारना पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है। यह गिरोह अन्य राज्यों में भी फैला हुआ है। इस पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है।

यह खबर भी पढ़े: अति पिछड़ा वर्ग ने 29 विधानसभा टिकट, उपमुख्यमंत्री सहित 5 मंत्री पद मांगे

पुलिस की पूछताछ के दौरान परीक्षा केंद्र में निरीक्षण के दौरान बाहरी राज्य का एक सॉल्वर घर का सही पता नहीं बता पाया। उसका आधार कार्ड भी हरियाणा का निकला। इसके बाद पांच अन्य युवक पकड़े गए। उधर, हमीरपुर में एक युवक को जाली एडमिट कार्ड से परीक्षा देने की कोशिश करते पकड़ा गया।

ज्ञातव्य है कि यह गिरोह कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा में नकल से पास कराने की गारंटी देकर हर परीक्षार्थी से लाखों रुपए वसूल कर रहा था। रविवार को जिला कांगड़ा में कांस्टेबल भर्ती के लिए ग्राउंड टेस्ट पास करने वाले अभ्यार्थियों की लिखित परीक्षा का आयोजन राधा स्वामी सत्संग भवन परौर में किया गया था। गुप्तचर विंग से एचएससी विजय कुमार, आरक्षी करण सिंह ने पुलिस की मद्द से यहां दूसरे की जगह परीक्षा देते दबोचे।

यह खबर भी पढ़े: आजादी के मतवाले सात अमर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि

पुलिस की दबिश देर रात तक जारी रही। इस मामले में कुछ और संदिग्ध की गिरफ्तारी हो सकती है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि डाकटी का रहने वाला मुख्या सरगना अभी भी फरार है, उसकी दबिश के लिए पुलिस बल भेजा गया है। पुलिस ने उसके घर से छह लाख रुपये बराबद किये है। प्रदेश के 19 परीक्षा केंद्रों में 38839 अभ्यार्थियों ने रविवार को परीक्षा दी। परौर परीक्षा केंद्र पर करीब साढ़े 11 हजार परीक्षार्थी पहुंचे थे।

पुलिस कांस्टेबल भर्ती मामले में गिरफ्तार किए गए सभी तेरह युवकों को आज देर शाम तक अदालत में पेश किया जाएगा। इससे पहले आरोपियों को पुलिस परौर स्थित सत्संग भवन में बनाए गए परीक्षा केंद्र में लेकर गई। वहां पर तथ्य खंगालने का प्रयास किया जा रहा है। उम्मीद है इस मामले में कुछ और खुलासे हो सकते हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किए गए आरोपियों में छह यूपी व हरियाणा के युवक हैं जो दूसरों की जगह परीक्षा देने बैठे थे, पांच को परीक्षा केंद्र के बाहर से गिरफ्तार किया गया। मुख्य सरगना दरकाटी निवासी युवक फरार बताया जा रहा है। पुलिस ने फरार आरोपी के घर में रेड डाली और रेड में छह लाख का केश बरामद किया है। फिलहाल सरकार ने रविवार देर रात को पूरे प्रदेश में लिखित परीक्षा रद्द कर दी है। परीक्षा की तिथि की घोषणा जल्द की जाएगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended