संजीवनी टुडे

ये लोग भूलकर भी न करे बादाम का सेवन, वरना...

संजीवनी टुडे 20-05-2019 01:01:00


ब्लड प्रैशर के मरीज

अगर आप हाई ब्लड प्रैशर के मरीज है तो गलती से भी इसका सेवन ना करें। सिर्फ बादाम ही नहीं, इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को किसी भी तरह के ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि आप डॉक्टर की सलाह रात को सोने से पले 3-4 बादाम खा सकते हैं।

किडनी पेशेंट रहे सावधान

बादाम में ऑक्सलेट की अधिक मात्रा होती है, जोकि किडनी पेशेंट के लिए हानिकारक होती है। इसके अलावा पथरी या गॉल ब्लेडर संबंधी परेशानी में भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

डाइजेशन 

बदलते लाइफस्टाइल में डाइजेशन से जुड़ी समस्या अधिकतर लोगों को रहती हैं। अगर आपको भी डाइजेशन संबंधी समस्या या एसिडिटी रहती है तो बादाम बिल्कुल न खाए क्योंकि बादाम में फाइबर अधिक होता है, जिससे परेशानी और भी बढ़ जाती है।  

वजन घटाने के शौकीन

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान और बादाम आपकी डाइट में शामिल है तो इसका सेवन न करें। दरअसल, बादाम में कैलोरी और वसा अधिक होती है। ऐसे में बादाम का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ता चला जाता हैं।

एंटीबायोटिक मेडिसन

अगर आप भी किसी बीमारी या एंटीबायोटिक मेडिसन ले रहे हैं तो बादाम से परहेज करें। दरअसल, इससे शरीर में गर्मी बढ़ जाती है, जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

माइग्रेन

इसमें विटामिन ई की अधिक मात्रा होने के कारण इसकी ओवरडोज लेने से सिरदर्द, थकान होने लगती है इसलिए माइग्रेन के रोगी को बादाम नहीं खाने चाहिए।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From state

Trending Now
Recommended