संजीवनी टुडे

राहत तथा बचाव कार्य में कोई कसर न रहे : सरकारिया

इनपुट यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 19-08-2019 18:05:51

जल संसाधन मंत्री सुखबिंदर सिंह सरकारिया ने राज्य के बाढ़ प्रभावित फिल्लाैर तथा रोपड हैड वर्क्स का दौरा करके बाढ़ के हालात का जायजा लिया ।


चंडीगढ़। पंजाब के जल संसाधन मंत्री सुखबिंदर सिंह सरकारिया ने राज्य के बाढ़ प्रभावित फिल्लाैर तथा रोपड हैड वर्क्स का दौरा करके बाढ़ के हालात का जायजा लिया ।

सैन्य प्रशिक्षण के बाद वापस लौटे धोनी, लेह में बच्चों के साथ खेला क्रिकेट

रोपड़ हैड वर्क्स का दौरा करते समय श्री सरकारिया ने आज निर्देश दिये कि लगातार बारिश के कारण सतलुज नदी का जल स्तर बढ़ा जिसके कारण बाढ़ के हालात बने । ऐसे हालात पर मुस्तैदी के साथ निगरानी की जाये । उन्होंने बताया कि हैड वर्क्स से योजनाबद्ध ढंग से पानी छोड़ा जा रहा है । यहां से 2,40,930 क्यूसिक पानी छोड़ा गया है तथा अब तक दूसरी बार इतनी मात्रा में पानी छोड़ा गया है । बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिये रोपड़ प्रशासन ने जिले को पांच कलस्टर्स में बांटा है ताकि राहत तथा बचाव सुचारू रूप से चलाये जा रहे हैं । 

रोपड़ हैड वर्कस के दौरे के दौरान आज श्री सरकारिया ने अधिकारियों को आदेश दिया कि लगातार पड़ रही बारिश के कारण सतलुज नदी में पानी का बहाव बढ़ा है जिस कारण बदलते हालातों के मुताबिक मुस्तैदी के साथ निगरानी की जाये। उन्होंने बताया कि हैड वर्कस में योजनाबद्ध ढंग से पानी छोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज प्रात पानी के बहाव में थोड़ी कमी दर्ज की गई। 

उन्होंने बताया कि यहाँ से 2,40,930 क्यूसिक पानी छोड़ा गया है और अब तक दूसरी बार इतनी भारी मात्रा में पानी छोड़ा गया है। बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए रोपड़ प्रशासन द्वारा जि़ले को पाँच कलस्टरों में बाँट कर राहत और बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं।

उन्होंने फिल्लौर के पास के गाँव भोलेवाल का दौरा किया गया, जहाँ सतलुज नदी में बढ़े पानी के बहाव के कारण धुस्सी बांध में दरार पड़ गई है। इस कारण भोलेवाल, मियोवाल और माऊ साहिब के गाँवों के खेतों में पानी भर गया है। श्री सरकारिया ने हालात का जायज़ा लेते हुए अधिकारियों को हिदायत की कि इस हालात से निपटने में कोई कसर न छोड़ी जाये और लोगों के जान-माल की रक्षा को यकीनी बनाया जाये।

लोगों को हर संभव सहायता का भरोसा देते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी लोग बाढ़ के कारण प्रभावित हुए हैं उनको तुरंत राहत मुहैया कराई जाये और बाढ़ संबंधी किसी भी तरह की सूचना मिलने पर तुरंत कार्यवाही की जाये और इस बारे में किसी भी तरह की ढील बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 

उन्होंने बाढ़ प्रभावित लोगों के साथ बातचीत की और कहा कि इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सरकार पूरा ज़ोर लगा रही है और राहत कार्य मिशन मोड पर जारी हैं।

इस दौरे के दौरान उनके साथ जल विभाग के प्रमुख सचिव सरवजीत सिंह, मुख्य इंजीनियर (नहर) जगमोहन सिंह मान, मुख्य इंजीनियर ड्रेनेज संजीव कुमार गुप्ता और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended