संजीवनी टुडे

खेती और पशुपालन करने वाली महिला निकली 100 करोड़ की मालकिन, ऐसे हुआ खुलासा

संजीवनी टुडे 03-07-2019 20:50:08

महिला 100 करोड़ की जमीन की मालिक संजू देवी मीणा खेती और पशुपालन कर अपने बच्चों को पाल रही है। उसे नहीं पता उसके नाम पर कीमती जमीन कहां पर है।


जयपुर। राजस्थान के सीकर जिले में ग्रामीण क्षेत्र से एक बेहद चौंकादेने वाला मामला सामने आया है, पहाड़ियों से घिरे गांव में रहने वाली एक अरबपति महिला को खुद को पता तक नहीं कि इसके नाम पर कहां-कहां सम्पत्ति है। मामला राजस्थान के सीकर जिले के नीमकाथाना तहसील के गांव दीपावास निवासी संजू देवी मीणा से जुड़ा है।

महिला 100 करोड़ की जमीन की मालिक संजू देवी मीणा खेती और पशुपालन कर अपने बच्चों को पाल रही है। उसे नहीं पता उसके नाम पर कीमती जमीन कहां पर है। वह तो बस इतना जानती है कि पति की मौत के बाद उसे हर माह कोई पांच हजार रुपए घर का खर्च चलाने के लिए भेजता था। यह पैसा भी पिछले तीन वर्ष से बंद कर दिया गया है।

रिपोर्टर्स के अनुसार राजस्थान आयकर विभाग ने मंगलवार को संजू देवी मीणा के नाम से जयपुर-दिल्ली हाइवे पर छह गांवों में खरीदी गई 64 बेनामी संपत्तियों को प्रोविजनल रूप से अटैच कर दिया है। इन जमीनों का बाजार मूल्य करीब 100 करोड़ रुपए बताया जा रहा है।

आयकर विभाग की कार्रवाई में हकीकत कुछ और ही निकली। 100 करोड़ की जमीन की मालकिन संजू देवी मीणा खेतीबाड़ी और पशुपालन से बच्चों को पालती है। संजू को यह भी पता नहीं कि उसके नाम पर कहां पर कितनी जमीन खरीदी हुई है।

बतादे कि संजू देवी का पति नारूराम और फुफेर ससुर मुंबई में काम करते थे। वर्ष 2006 में दोनों ने संजू को भी मुंबई साथ ले गए थे। इस दौरान मुंबई के भी कुछ लोग आए थे। उन्होंने जमीन के कागजों पर उससे अंगुठे लगवाए गए थे। लगभग दस वर्ष पहले उसके पति की मौत हो गई। 

राजस्थान के कूकस, हरवर, ढंड, खोरामीणा, नांगल तुर्कान और राजपुर खान्या आदि गांवों में वर्ष 2006 में खरीदी गई 36 हेक्टेयर जमीन के करीब 13 करोड़ का भुगतान हीरानंदानी ग्रुप की 'हेजलनट कंस्ट्रक्शन' ने किया था। जमीन खरीदने के लिए संजू देवी मीणा के नाम का इस्तेमाल किया गया। फिर जमीन को मुंबई निवासी चंद्रकांत मालवंकर के नाम पावर ऑफ अटॉर्नी करा ली गई।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended