संजीवनी टुडे

धारा 370 समाप्त होने से खुला जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास का रास्ता: मौर्य

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 09-08-2019 18:14:51

केंद्र सरकार ने धारा 370 समाप्त करके जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास का रास्ता खोल दिया है और अब वहां हमेशा तिरंगा लहराए ।


कौशांबी। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कारगिल विजेता पांच पूर्व सैनिकों को सम्मानित करने के बाद कहा कि केंद्र सरकार ने धारा 370 समाप्त करके जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास का रास्ता खोल दिया है और अब वहां हमेशा तिरंगा लहराए ।

यह खबर भी पढ़े: मंदसौर में कल सभी स्कूल रहेंगे बंद, कलेक्टर ने दिया आदेश

वीरांगना दुर्गा भाभी के गांव सहजादपुर में अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर शुक्रवार को यहां आयोजित सैनिक सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि श्री मौर्य ने कहा कि एक राष्ट्र एक कानून और एक ध्वज की परिकल्पना श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने की थी। उन्होंने कहा वहां आतंकवाद का खात्मा होना चाहिए ,इसके लिए सैनिकों को खुली छूट दी गई है। उन्होंने कहा कश्मीर में आतंकी डरे हुए है। आतंकवादी पहले सीमा में घुसकर हमारे सैनिकों को मार कर निकल जाते थे, लेकिन अब आतंकवादियों को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए हमारे सैनिक स्वतंत्र हैं ।

उन्होंने कहा कि केंद्र में नरेन्द्र मोदी सरकार किसान एवं गरीबों के उत्थान के लिए कृतसंकल्प है । उन्होंने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत अब प्रत्येक किसान को प्रतिर्ष 6000 उनके खाते में भेजा जा रहा है । उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को मुफ्त गैस और बिजली कनेक्शन के साथ शौचालय बनाकर दिये है।

श्री मौर्य ने कहा कि 2022 तक प्रत्येक गरीब परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निशु:ल्क मकान मिल जाएगा । उन्होंने कौशांबी में 113 करोड़ की लागत से बनी हुई 32 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण का कार्य संपन्न किया सहजादपुर करेती गंगा घाट पर बनने वाले सेतु की आधारशिला रखी।

उन्होंने कहा कि एक्स्ट्रा डोज नई तकनीक से तैयार किए जाने वाले इस पुल की लागत 262 करोड़ 62 लाख रुपए निर्धारित की गई है ,इसकी लंबाई 1272 मीटर होगी जो 2022 के पूर्व तैयार हो जाएगा । इस पुल के बन जाने से बुंदेलखंड और अवध प्रांत से जुड़ जाएगा और प्रतापगढ़-कौशांबी की दूरी कम हो जाएगी और प्रदेश मुख्यालय लखनऊ पहुंच सकेंगे ।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों के हिमायती है। यूरिया खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है और बिजली भी किसानों को पर्याप्त मात्रा में मिल रही हैं । उन्होंने कहा कि प्रदेशभर 22 करोड़ वृक्ष लगाने का लक्ष्य तय किया गया। वृक्षारोप के लिए प्रत्येक किसान को दस पौधे उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से पेड़ लगाने के बाद उनकी रक्षा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि वृक्षों से पर्यावरण में सुधार होगा और लोगों को शुद्ध प्राणवायु मिल सकेगी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended