संजीवनी टुडे

प्रतिनियुक्ति डाइट में कार्यरत शिक्षकों को मूल पद पर भेजा जायेगा : पाण्डेय

संजीवनी टुडे 26-07-2019 19:14:42

पाण्डेय ने कहा है कि प्रतिनियुक्ति और शिक्षण प्रशिक्षण केन्द्र में कार्यरत शिक्षकों को मूल पद पर भेजा जायेगा।


देहरादून। उत्तराखंड के विद्यालयी शिक्षा, प्रौढ़़ शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज्य मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने कहा है कि प्रतिनियुक्ति और शिक्षण प्रशिक्षण केन्द्र (डाइट) में कार्यरत शिक्षकों को मूल पद पर भेजा जायेगा।  देहरादून स्थित विधान सभा, सभाकक्ष में विद्यालय का शैक्षणिक माहौल सुधारने विषयक में शुक्रवार को हुई बैठक में श्री पाण्डेय ने कहा कि शिक्षक और छात्र के अनुपात को तार्किक करने के लिए सभी ब्लाॅकों के आंकड़े लिए जाऐं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उत्तराखण्ड अपनी विशेष भौगोलिक परिस्थितियों के सन्दर्भ में सुझाव देगी। यह सुझाव हिमालयी राज्य के सन्दर्भ में होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 13 नवोदय विद्यालयों को माॅडल विद्यालय के रूप में विकसित किया जायेगा। इस सन्दर्भ में 07 अगस्त को बैठक होगी।

राज्य मंत्री ने बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति में राज्य के सुझाव में छात्रों की क्षमता के विकास पर बल देते हुए कहा गया कि छात्रों के मानसिक एवं भौतिक विकास पर ध्यान दिया जाए। व्यवसायिक शिक्षा पर बल देते हुए सुझाव दिया गया कि स्थानीय स्तर पर शिल्पकारों, किसानों को व्यवसायिक शिक्षा के लिए मानदेय पर आमंत्रित किया जाए। नैतिक शिक्षा, ज्ञान-योग पर बल देते हुए स्थानीय प्रेरक प्रसंगों पर भी ध्याान दिया जाय। सुझाव के अन्तर्गत कहा गया कि पांच किलोमीटर के भीतर स्कूल काम्प्लैक्स हो जिसमें प्राथमिक, माध्यमिक एवं आई.टी.आई. विद्यालय हों। स्कूल कैम्पस में प्रधानाचार्य एवं अध्यापक के आवास का भी प्रबन्ध होगा। पब्लिक शब्द का प्रयोग प्राइवेट स्कूल नहीं कर सकेंगे। छात्रों के लिए यूनिक आई.डी. जारी करने पर भी बल दिया गया।

इस अवसर पर सचिव विद्यालयी शिक्षा रंजीत सिन्हा, निदेशक शिक्षा आर.के.कुंवर, निदेशक एस.सी.ए.आर.टी. सीमा जौनसारी, अपर निदेशक सीमैट शशि चैधरी, अपर निदेशक एस.सी.ई.आर.टी. अजय कुमार नौटियाल, अपर निदेशक बन्दना गब्र्याल, रामकृष्ण उनियाल एवं वी.एस.रावत, संयुक्त निदेशक एस.सी.ई.आर.टी. कुलदीप गैरोला और प्रदीप रावत, संयुक्त निदेशक भूपेन्द्र ंिसह नेगी आदि अधिकारी मौजूद रहे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended