संजीवनी टुडे

राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला, गुटका, बीड़ी, सिगरेट तम्बाकू बेचना दुकानदारों के लिए हुआ मुश्किल

संजीवनी टुडे 13-09-2019 19:21:47

आदित्यनाथ योगी ने उत्तर प्रदेश सरकार में आते ही कई बड़े फैसले लिए थे।


लखनऊ। केंद्र में बीजेपी सरकार ऐतिहासिक फैसले लेने में लगी है ओर बीजेपी राज्यों में भी कुछ सरकारे बड़े फैसले लेने में लग गई है। आदित्यनाथ योगी ने उत्तर प्रदेश सरकार में आते ही कई बड़े फैसले लिए थे। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद आदित्यनाथ योगी ने एंटी रोमियो स्क्वायड चलाकर सबको चौंका दिया था। एंटी रोमियो स्क्वायड का कई लोगों ने गलत तरीके से इस्तेमाल करना शुरू कर दिया जिसके बाद योगी के फैसले की कड़ी आलोचना की गई।

यह खबर भी पढ़ें: सऊदी अरब: बिना बुर्के के घूम रहीं दो महिलाओं की तस्वीरें वायरल, लोगों ने दी पुलिस बुलाने की धमकी

जिसके बाद अब योगी सरकार ने तंबाकू उत्पाद बेचने पर बड़ा फैसला किया है। अगर कोई दुकानदार गुटका, बीड़ी, सिगरेट तम्बाकू यूपी में बेचना चाहता है तो उसके लिए भी दुकानदारों को सबसे पहले लाइसेंस बनवाना होगा। 

गुटका, बीड़ी, सिगरेट तम्बाकू बेचने के लिए दुकानदारों को नगर निगम को लाइसेंस शुल्क भी देना होगा। गुटका, बीड़ी, सिगरेट तम्बाकू के बेचने के मामले को लेकर नगर निगम सदन ने लाइसेंस उप समिति के समक्ष भेजा था। उसके बाद नगर आयुक्त अमित कुमार व अन्य ने तीन चरणों में बैठक की। इस बैठक में तंबाकू उत्पाद के व्यापारियों को भी बुलाया गया और आपत्तियों का भी निस्तारित किया गया।

पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण का कहना है कि बिना लाइसेंस के कोई भी दुकानदार गुटका, बीड़ी, सिगरेट तम्बाकू का उत्पाद नहीं बेच पाएगा। जनरल मर्चेट, किराना दुकान, गुमटी पर भी गुटका, बीड़ी, सिगरेट तम्बाकू उत्पाद की बिक्री नहीं होगी। शिक्षण संस्थाओं की सौ गज की दूरी पर तंबाकू उत्पाद की दुकान पाई जाती है तो उन दुकानदारों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यहां तक कि उन पर भारी भरकम जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

अगर आप लाइसेंस नहीं बनवाते हैं तो आपसे गुटका, बीड़ी, सिगरेट तम्बाकू उत्पाद के नियमों का उल्लंघन करने पर दुकानदारों से 2000 जुर्माना बसूला जाएगा और सारी सामग्री जब्त कर ली जाएगी। अगर वह दुकानदार दूसरी बार भी पकड़ा जाता है तो  5 हजार रूपये का जुर्माना भरना होगा और तीसरी बार में पांच हजार जुर्माना, सामग्री जब्त और कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण का कहना है कि बिना लाइसेंस के कोई भी दुकानदार इस तरह का सामान बिल्कुल नहीं बेच पाएगा। उन्होंने अपने बयान में यह भी कहा कि जनरल मर्चेंट, किराना दुकान, गुमटी पर भी गुटखा, बीड़ी, सिगरेट और तंबाकू की बिक्री नहीं की जाएगी। शिक्षण संस्थानों की 100 गज की दूरी पर तंबाकू उत्पाद की दुकान पाई जाती है तो उन दुकानदारों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended