संजीवनी टुडे

प्रशासन के नाक के नीचे हसदेव नदी का सीना छलनी कर रहे हैं तस्कर

संजीवनी टुडे 29-06-2019 17:28:40

बारिश का मौसम शुरू होते ही खनिज विभाग ने सभी रेत घाटों पर 15 जून से रेत के निकासी पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है ।


कोरबा। बारिश का मौसम शुरू होते ही खनिज विभाग ने सभी रेत घाटों पर 15 जून से रेत के निकासी पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है । लेकिन प्रशासन की इस प्रतिबंध का रेत तस्करों पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। रात के अंधेरे में वह तड़के शहर के रेत घाट, गेरवा घाट, मोती सागरपारा अन्य स्थानों से घुसकर हसदेव नदी का सीना छलनी कर हाईवा  ट्रैक्टर में बड़े पैमाने पर रेत की तस्करी की जा रही है। प्रतिदिन सैकड़ों वाहनों में रेत निकाल कर शहर सहित अन्य स्थानों में डंप किया जा रहा है। प्रशासन और खनिज विभाग को इसकी जानकारी नहीं है, ऐसी कोई बात नहीं है। खनिज विभाग के अफसरों को इस रेत तस्करी के संबंध में सारी जानकारी है लेकिन इसके बाद भी वह मौन बैठे हुए हैं जो समझ से परे हैं 

। बारिश का समय नदी में रेत भरा होता है इसलिए प्रशासन द्वारा रेत निकासी पर प्रतिबंध लगाई जाती है।लेकिन सारे नियम -कायदा- कानून को ताक में रखकर रेत तस्कर खुले आम शहर में रेत की तस्करी कर रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि सर्वमंगला क्षेत्र में पुराने वे तस्कर सक्रिय है। जिसके द्वारा बाकायदा ट्रैक्टर हाईवा चालकों से प्रति ट्रिप 500 से 1000 रुपए लेकर रेत की तस्करी कराई जा रही है। पुलिस के अफसरों को भी इस रेत के तस्करी की पूरी जानकारी है। 

यही हाल रहा तो हसदेव नदी सहित अन्य सहायक नदी से रेत गायब हो जाएगा। क्योंकि बारिश के सीजन में ही रेत भराव का समय होता है ,इसीलिए प्रशासन ने इस पर प्रतिबंध लगाया है। जिले में कुल 22 रेत घाट संचालित है जहां सभी स्थानों में 15 जून से प्रतिबंध लगा हुआ है जो पूरे सितंबर महीने तक जारी रहेगा। इस दौरान रेट तस्कर पूरी तरह से सक्रिय हैं और खुलेआम रेत की तस्करी कर ऊंचे दरों में खपा रहे हैं। 2 दिन पूर्व ही खनिज विभाग ने दिखावे के लिए महज कुछ ट्रैक्टर पर ही कारवाही की। जबकि सूत्र बताते हैं कि रात के अंधेरे में रेड घाटों से बड़े पैमाने पर हाईवा के माध्यम से रेत की तस्करी की जा रही है । इस मामले में खनिज अधिकारी कुछ भी कहने से इनकार कर रहे हैं।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended