संजीवनी टुडे

RBSE 10th, 12th Exam 2020: राजस्थान बोर्ड की शेष रही परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम घोषित, यहां जानें सम्पूर्ण जानकारी

संजीवनी टुडे 30-05-2020 21:52:00

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर ने 10 वीं एवं 12 वी के शेष रहे विषयों की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है।


अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर ने 10 वीं एवं 12 वी के शेष रहे विषयों की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार राजस्थान सीनियर सैकेण्डरी समकक्ष परीक्षाएं 18 से 30 जून तथा सैकेण्डरी समकक्ष परीक्षाएं 27 से 30 जून के बीच करवाई जाएगी।

बोर्ड अध्यक्ष जारोली ने बताया कि 10 वीं कक्षा की शेष रही सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा सोमवार 29 जून और गणित विषय की परीक्षा मंगलवार 30 जून को होगी। 12वीं की शेष रही परीक्षाओं में गणित विषय की परीक्षा गुरुवार 18 जून, सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग विषय की परीक्षा शुक्रवार 19 जून, भूगोल/व्यवसाय अध्ययन विषय की परीक्षा सोमवार 22 जून, गृह विज्ञान विषय की परीक्षा मंगलवार 23 जून, चित्रकला विषय की परीक्षा बुधवार 24 जून, हिन्दी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिन्धी साहित्य, गुजराती साहित्य, पंजाबी साहित्य, राजस्थानी साहित्य, फारसी, प्राकृत भाषा/टंकणलिपि (अंग्रेजी) विषय की परीक्षा गुरुवार 25 जून, संस्कृत साहित्य विषय की परीक्षा शुक्रवार 26 जून, अंग्रेजी साहित्य/टंकण लिपि (हिन्दी) विषय की परीक्षा शनिवार 27 जून, कंठसंगीत/नृत्य कत्थक/वाद्य संगीत विषय की परीक्षा सोमवार 29 जून, मनोविज्ञान विषय की परीक्षा मंगलवार 30 जून को आयोजित होगी। 

उन्होंने बताया कि माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 27 जून को आयोजित होगी। उच्च माध्यमिक (व्यावसायिक) की शेष रही परीक्षा 20 जून को आयोजित होगी। प्रवेशिका की शेष रही परीक्षाएं 27 से 30 जून के बीच आयोजित होगी। वरिष्ठ उपाध्याय की परीक्षा 18 से 30 जून के बीच ली जाएंगीं। 

बोर्ड के सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि मुख्यमंत्री और उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार परीक्षाओं के आयोजन में दो गज की दूरी के नियम की पालना के लिए बोर्ड को कुछ नए परीक्षा केन्द्र बनाने पडेंगे। इसके लिए राज्य के जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक दो चरणों में 2 व 3 जून को बोर्ड कार्यालय में होगी। बैठक में नई परिस्थितियों के संदर्भ में परीक्षा आयोजन व्यवस्था पर चर्चा के अलावा परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण पर चर्चा की जाएगी। 

यह खबर भी पढ़े: डोनाल्ड ट्रम्प ने WHO से संबंध तोड़ा, स्वास्थ्य एजेंसी पर चीन की कठपुतली बनने का लगाया आरोप

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended