संजीवनी टुडे

त्रिवेंद्र सरकार के 3 साल पूरे होने पर 18 मार्च को सभी विधानसभा क्षेत्रों में होंगे कार्यक्रम

संजीवनी टुडे 26-02-2020 22:05:54

उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार के तीन साल पूरा होने पर 18 मार्च को सभी विधानसभा क्षेत्रों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।


देहरादून। उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार के तीन साल पूरा होने पर 18 मार्च को सभी विधानसभा क्षेत्रों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने बुधवार को सचिवालय में मुख्य सचिव एवं शासन के उच्चाधिकारियों के साथ गढ़वाल एवं कुंमाऊ के आयुक्तों तथा सभी जिलाधिकारियों से वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उस दिन आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के सम्बन्ध में चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलाधिकारी अपने जनपद से सम्बन्धित मंत्रियों एवं विधायकों से विचार विमर्श कर इस कार्यक्रम को प्रभावी बनाने तथा इसमें सुदूरवर्ती ग्रामीणों की सहभागिता सुनिश्चित करें।

राज्य सरकार द्वारा राज्य के समग्र विकास की दिशा में विधानसभा वार किये गये कार्यो, संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों की जानकारी आम जनता को उपलब्ध हो, इसकी भी कार्ययोजना बनायी जाए। इसके लिए निर्धारित गाइड लाइन शीघ्र जिलाधिकारियों को उपलब्ध करायी जायेंगी।  उन्होंने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य जन हित में लिये गये निर्णयों एवं किये गये कार्यों की जानकारी जनता तक पहुंचानी है। साथ ही आगामी वर्षों की जन अपेक्षाओं के अनुरूप और क्या बेहतर किया जा सकता है, इससे भी परिचित होना है।  

त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि इस अवसर पर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वरोजगार, जनपद स्तर पर किये जा रहे नवाचार के प्रयासों को भी प्रमुखता दी जाए। मेरा सामाजिक दायित्व, रिवर्स पलायन जैसी पहलों को प्रमुखता दी जाए। पर्यटन को बढ़ावा देने, ग्रोथ सेंटरो की स्थापना, होम स्टे, एडवेंचर, पिरूल से ऊर्जा उत्पादन जैसे प्रयासों से जनता को अवगत कराया जाए। यह कार्यक्रम हमारा जनता से जुड़ने का माध्यम बने, इसके प्रयास होने चाहिए। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों से व्यक्तिगत रूप से सभी विधायकों से समन्वय कर इसकी रूप रेखा तय करने को कहा।

उन्होंने सांसदों के साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लॉक प्रमुख, ग्राम प्रधानों की इस आयोजन में भागीदारी सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों से भी इस सम्बन्ध में सुझाव मांगे। इस अवसर पर अपर सचिव मुख्यमंत्री एवं महानिदेशक सूचना डॉ0 मेहरबान सिंह बिष्ट ने कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि राज्य सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु 18 मार्च, 2020 को एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

यह कार्यक्रम राज्य की समस्त 70 विधानसभा क्षेत्रों में एक ही समय पर आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि विधान सभा क्षेत्रों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की व्यवस्था सम्बन्धित जिलाधिकारी द्वारा करवाई जायेगी। इसके लिए आवश्यक धनराशि सम्बन्धित जिलाधिकारियों को सूचना विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र के लिए आयोजन समिति गठित की जायेगी, जिसके अध्यक्ष मंत्री और विधायक होंगे। समिति के सदस्य सचिव जिलाधिकारी अथवा उनके द्वारा नामित उपजिलाधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी होंगे।

यह खबर भी पढ़े: भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष बोले- अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प की यात्रा एक शुभ संकेत

यह खबर भी पढ़े: दिल्ली में हिंसा: IB कांस्टेबल की पीट-पीटकर हत्या, हिंसा में मरने वालों की संख्या पहुंची 20

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended