संजीवनी टुडे

मतदान सामग्री वितरण की तैयारियां शुरू, करेक्टर ने देखी व्यवस्थाएं

संजीवनी टुडे 25-04-2019 13:17:12


जबलपुर। मध्यप्रदेश की जबलपुर लोकसभा सीट पर आगामी 29 अप्रैल को मतदान होना है। इसके लिए स्थानीय एमएलबी स्कूल परिसर में मतदान सामग्री वितरण की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरण के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र पर चौदह और कुल 102 काउंटर एमएलबी स्कूल परिसर में बनाये जा रहे हैं। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

प्रत्येक काउंटर से 15 से 20 मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर छवि भारद्वाज ने मतदान दलों को सामग्री वितरण के लिए की जा रही इस व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने सामग्री वितरण स्थल पर बिजली, पानी, साफ-सफाई और सुरक्षा के समुचित इंतजाम करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। 

जिला निर्वाचन अधिकारी छवि भारद्वाज ने बताया कि मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण 28 अप्रैल को दो पालियों में किया जायेगा। पहली पाली में सुबह 6 से 11 बजे तक ग्रामीण क्षेत्र के मतदान दलों को और दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक शहरी क्षेत्र के मतदान दलों को मतदान सामग्री प्रदान की जायेगी। मतदान सामग्री प्राप्त करने के बाद मतदान दल अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो जाएंगे। 

उन्होंने सामग्री वितरण के दौरान मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक ले-जाने के लिए लगाये गये वाहनों की पार्किंग व्यवस्था की जानकारी ली और गर्मी के मद्देनजर सामग्री वितरण स्थल पर कूलर-पंखों का इंतजाम करने निर्देश भी अधिकारियों को दिये। 

रेण्डमाइजेशन के बाद स्ट्रांग रूम में सील गई वोटिंग मशीनें
जिला निर्वाचन अधिकारी छवि भारद्वाज ने बताया कि बुधवार को लोकसभा चुनाव के तहत मतदान के लिए ईवीएम और वीवीपैट का रेण्माइजेशन किया गया और तैयार वोटिंग मशीनों को कड़ी सुरक्षा के बीच एमएलबी स्कूल भवन में विधानसभावार बनाये गये स्ट्रांग रूमों को देश शाम निर्वाचन आयोग की प्रेक्षक व्ही. अमुथ्थावल्ली, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों तथा चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की मौजूदगी में सील किया गया। 

इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर छवि भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक निमिष अग्रवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सलोनी सिडाना, आठों विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि स्ट्रांग रूम को सामग्री वितरण के दिन 28 अप्रैल की सुबह 4 बजे प्रेक्षकों, उम्मीदवारों और राजनैतिक दलों की मौजूदगी में खोला जायेगा। स्ट्रांग रूम की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, साथ ही सीसीटीव्ही कैमरे से भी नजर रखी जा रही है।

185 बूथों पर होगी वेबकास्टिंग, 241 बूथों पर सीसीटीवी कैमरे रखेंगे नजर
लोकसभा चुनाव के तहत 29 अप्रैल को मतदान के दिन जबलपुर जिले के 185 पोलिंग बूथों पर निर्वाचन आयोग द्वारा सीधे वेबकास्टिंग से नजर रखी जायेगी, जबकि 241 बूथों पर सीसीटीव्ही कैमरे लगाकर मतदान की प्रत्येक गतिविधि को रिकार्ड किया जायेगा। जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक वेबकास्टिंग वाले बूथों की निगरानी रखने के लिए आयोग द्वारा विशेष वेबसाइट बनाई गई है। इस वेबसाइट का इस्तेमाल केवल भारत निर्वाचन आयोग, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ही कर सकेंगे।

जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार वेबकास्टिंग वाले बूथों पर नजर रखने के लिए कलेक्टर कार्यालय में अलग से एक कंट्रोल रूम भी बनाया जायेगा। कलेक्टर कार्यालय के जनसुनवाई कक्ष में बनने वाले इस कंट्रोल रूम में आठों विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग वेबकास्टिंग व्यूईंग टीमों को तैनात किया जायेगा। 

MUST WATCH &SUBSCRIBE 

जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार जिले के वेबकास्टिंग वाले बूथों में पाटन विधानसभा क्षेत्र के 14, बरगी के 15, जबलपुर पूर्व के 59, जबलपुर उत्तर के 30, जबलपुर केंट के 11, जबलपुर पश्चिम के 28, पनागर के 16 और विधानसभा क्षेत्र सिहोरा के 12 मतदान केन्द्र शामिल हैं। इसी तरह जिन मतदान केन्द्रों पर सीसीटीव्ही कैमरों से नजर रखी जायेगी, उनमें पाटन विधानसभा क्षेत्र के 34, बरगी के 59, जबलपुर पूर्व के 44, जबलपुर उत्तर के 22, जबलपुर केंट के 26, जबलपुर पश्चिम के 11, पनागर के 21 तथा सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के 24 मतदान केन्द्र शामिल हैं। 

More From state

Trending Now
Recommended