संजीवनी टुडे

फिल्म निर्माता-निर्देशकों को भाया जबलपुर का प्राकृतिक सौंदर्य

संजीवनी टुडे 17-02-2020 10:18:08

कहा-एक ही स्थान पर कहीं और नहीं मिलेगी इतनी विविधता


जबलपुर। जिला प्रशासन, जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल और समार्ट सिटी द्वारा आयोजित दो दिवसीय संभावनाओं पर संवाद कार्यक्रम में शामिल होने आये फिल्म इंडस्ट्री के कलाकारों, निर्माता-निर्देशकों एवं पटकथा लेखकों को जबलपुर और इसके आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य ने अभिभूत कर दिया। शहर के कलचुरी होटल में शनिवार को देर शाम इस संवाद कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अवसर पर फिल्म निर्माता-निर्देशकों ने कहा कि फिल्मों की शूटिंग के लिहाज से जबलपुर एवं इसके आसपास भरा प्राकृतिक सौंदर्य जितनी विविधता में उपलब्ध है, वह सब एक ही स्थान पर और कहीं नहीं मिलेगा।

फिल्म निर्माता-निर्देशक विनोद बच्चन ने जबलपुर को खूबसूरत और लाजवाब शहर बताते हुए कहा कि फिल्कारों की नजर आज तक इस शहर और इसके आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य पर क्यों नहीं गई, इसका हमें अब अफसोस हो रहा है। उन्होंने फिल्मों के माध्यम से जबलपुर के प्राकृतिक सौंदर्य को दुनिया के 180 देशों में दिखाने का वादा भी किया। पटकथा लेखक कमलेश पाण्डे ने पर्यटन और फिल्म को एक दूसरे से जुड़ा विषय बताते हुए कहा कि जबलपुर में फिल्में बनेगी तो निश्चित रूप से पर्यटकों का आकर्षण भी इस शहर के प्रति बढ़ेगा। 

उन्होंने कहा कि ये दौर छोटे बजट की एवं छोटे शहरों पर केन्द्रित फिल्मों का है। यह जबलपुर के लिए एक अच्छा अवसर भी है। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा जबलपुर में फिल्मों की शूटिंग और फिल्म सिटी की स्थापना की दिशा में की जा रही सकारात्मक पहल की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित रूप से जबलपुर में फिल्म निर्माण की संभावनाएं बढ़ेंगी।

फिल्म निर्माता-निर्देशक रविंदर सूरी ने जबलपुर को नेचुरल फिल्म सिटी की संज्ञा दी। उन्होंने कहा कि भेड़ाघाट, लम्हेटाघाट, मदन महल किला, खूबसूरत पहाड़ियाँ, तालाबों, बरगी बाँध और घने जंगलों से घिरे इस शहर की खूबसूरती और माँ नर्मदा का इस शहर को मिला आशीर्वाद फिल्म निर्माण के लिए इसे आदर्श बनाता है। उन्होंने फिल्म सिटी के निर्माण के लिए संभावनाओं पर आयोजित कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने के लिए जिला प्रशासन का जो सहयोगात्मक रूख है, वो इसके कायल हो गये हैं । 

कार्यक्रम में केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जबलपुर में फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने और जबलपुर को प्राकृतिक सौंदर्य से भरा-पूरा स्थान बताते हुए कहा कि जितनी जियोलॉजिकल प्रापर्टी इस शहर में है, पूरे हिन्दुस्तान में कहीं नहीं मिलेगी । फिल्म निर्माता जिस प्राकृतिक सौंदर्य की तलाश में देश से बाहर जाते हैं उसे कहीं अच्छी लोकेशंस नर्मदा नदी किनारे मिल जायेंगी। उन्होंने जबलपुर शहर के 200 किलो मीटर के दायरे में स्थित कान्हा, बांधवगढ़ और पेंच राष्ट्रीय उद्यान तथा पचमढ़ी, सिंगौरगढ़ जैसे सभी ऐतिहासिक स्थानों का उल्लेख भी किया। उन्होंने जबलपुर में बनाये जा रहे जियोलॉजिकल पार्क का जिक्र करते हुए कहा कि फिल्मों की शूटिंग के लिए यह एक आदर्श और बेहतर स्थान बन सकता है। 

उन्होंने कहा कि जो फिल्मों में आज तक नहीं दिखाया गया, वो अनछुआ प्राकृतिक सौंदर्य भी यहां मौजूद है लेकिन फिल्म निर्माण के इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपनी धारणा बदलनी होगी। सब्सिडी और छूट के स्थान पर यहां के प्राकृतिक सौंदर्य, जियोलॉजिकल प्रापर्टी, ऐतिहासिक विरासत, संस्कृति और परंपराओं को एक्सप्लोर करने को प्राथमिकता देनी होगी। पर्यटन हो या फिल्म निर्माण का क्षेत्र, जबलपुर को यदि हम आगे ले जाना चाहते हैं तो सभी हित धारकों को मिल-जुलकर अपनी जिम्मेदारियां निभानी चाहिए। उन्होंने फिल्म निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर करने में सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार जबलपुर में फिल्म निर्माण के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएंगी और तमाम अड़चनों को भी दूर किया जायेगा ।

जबलपुर चेम्बर ऑफ कामर्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हिमांशु खरे ने बताया कि दो दिनों के इस कार्यक्रम के दौरान राउण्ड टेबल कांफ्रेंस में फिल्म निर्माता-निर्देशकों ने जबलपुर में फिल्म निर्माण के प्रति उत्सुकता दिखाई है। यहां की लोकेशंस और प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के बाद फिल्म निर्माता जल्दी ही यहां शूटिंग शुरू भी करना चाहते हैं। 

यह भी पढ़े: लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर ट्रक-वैन की टक्कर, 7 लोगों की जलकर मौत

यह भी पढ़े:  पाकिस्तान को भारत का पत्र, कहा- भारतीय टीम को तिरंगे के साथ खेलने की न दें अनुमति क्योंकि...

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended