संजीवनी टुडे

राजस्थान में आखिरी चरण का चुनाव प्रचार थमा, अब घर-घर दस्तक

संजीवनी टुडे 04-05-2019 19:47:29


जयपुर। देशभर में सात चरणों में घोषित लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का प्रचार शनिवार शाम छह बजे समाप्त हो गया। इस चरण में राजस्थान की 12 और उत्तरप्रदेश की 14 सीटों समेत सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान होगा।

मतदान सोमवार (छह मई) को सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा। प्रचार थमने के बाद अब उम्मीदवार घर-घर जाकर मतदाताओं की वोट के लिए मनुहार करेंगे। सोमवार को होने वाले चुनाव में राजस्थान में दो करोड़ 30 लाख 68 हजार 868 मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें से लगभग सात लाख नव मतदाता पहली बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे। लोकसभा की 25 सीटों वाले राजस्थान में 13 सीटों पर मतदान चौथे चरण में 29 अप्रैल को हो चुका है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने शनिवार को बताया कि मतदान समाप्त होने के समय से 48 घंटे पूर्व से छह मई शाम छह बजे तक राजनीतिक दल अथवा उम्मीदवारों द्वारा सार्वजनिक सभा आयोजित करने, जुलूस निकालने, सिनेमा, दूरदर्शन, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार करने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। साथ ही संगीत-समारोह, नाट्य-अभिनय अथवा अन्य कोई मनोरंजन कार्यकम आयोजित कर चुनाव प्रचार पर भी प्रतिबंध रहेगा। इस अवधि में समाचार पत्रों में प्रकाशित होने वाले समस्त विज्ञापनों का सक्षम स्तर से अधिप्रमाणन करवाना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मौसम को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर छाया एवं पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

कुमार ने बताया कि दूसरे चरण के चुनाव में 134 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 118 पुरुष और 16 महिला प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। श्रीगंगानगर लोकसभा सीट से नौ उम्मीदवार, बीकानेर में नौ, चूरू में 12, झुंझूनूं में 12, सीकर में 12, जयपुर ग्रामीण आठ, जयपुर में 24, अलवर में 11, भरतपुर में आठ, करौली-धौलपुर में पांच, दौसा में 11 और नागौर में 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

MUST WATCH &SUBSCRIBE 

राजस्थान के लिए इस अंतिम चरण में कांग्रेस से 12, भाजपा से 11 उम्मीदवार, बहुजन समाज पार्टी से 10, भाकपा से एक और माकपा से तीन, जबकि 29 अन्य दल और 68 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

More From state

Trending Now
Recommended