संजीवनी टुडे

राज्यपाल ने किया टीकमगढ़ जिले का भ्रमण, आंगनवाड़ी केन्द्र का औचक निरीक्षण

संजीवनी टुडे 06-07-2019 21:32:05

मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शनिवार को टीकमगढ़ पहुंची। इस दौरान उन्होंने जिले का भ्रमण किया।


टीकमगढ़। मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शनिवार को टीकमगढ़ पहुंची। इस दौरान उन्होंने जिले का भ्रमण किया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सबसे पहले आंगनवाड़ी केन्द्र आलमपुरा पहुंची, जहां उन्होंने मां सरस्वती का पूजन कर आंगनवाड़ी संचालन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आंगनवाड़ी केन्द्र पर पहुंचते ही कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन तथा एसपी अनुराग सुजानिया ने पुष्प गुच्छ भेंट राज्यपाल का स्वागत किया। इसके बाद राज्यपाल ने आंगनवाड़ी की सभी पंजियों का निरीक्षण किया। आंगनवाड़ी के बच्चों के साथ संवाद के साथ ही उन्होंने बालगीत सुने एवं कहानी भी पढ़वाई और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हरकुंवर यादव से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की भी विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने योजना के तहत प्रसूता तथा लाभान्वित हुई माताओं का पूरा रिकार्ड देखा। उसके बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें फल देकर प्रोत्साहित किया। उन्होंने आंगनवाड़ी के दस्तावेजों, किचिन तथा पंचवटी के वृक्षों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने प्रत्येक उपस्थित बालक-बालिकाओं को अपने हांथ से फल भी वितरित किये।

इसके पश्चात सभी बच्चों के सहायिका द्वारा केन्द्र में ही हांथ धुलवाये गये। केन्द्र के व्यवस्थित संचालन को देखकर उन्होंने सराहना की। राज्यपाल ने आंगनवाड़ी से ही लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित दो नवजात कन्याओं के प्रमाणपत्र भी प्रदाय किये। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आंगनवाड़ी केन्द्र के बाद दूसरे कक्ष में उपस्थित ग्रामीण महिलाओं एवं गर्भवती, धात्री महिलाओं से मिलीं। उन्होंने सभी महिलाओं से आंगनवाड़ी में मिलने वाली सुविधाओं एवं बच्चों को मिलने वाले पोषण आहार के बारे में जानकारी ली। उन्होंने महिलाओं के साथ आये छोटे-छोटे बच्चों को भी फलों का वितरण किया। 

राज्यपाल ने किया माध्यमिक शाला का निरीक्षण
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आंगनवाड़ी के निरीक्षण के पश्चात माध्यमिक शाला आलमपुरा का निरीक्षण किया। इस दौरान सवसे पहले उन्होंने विद्यालय में पौधरोपण किया। इसके बाद स्कूल की सभी कक्षाओं में पहुंचकर बच्चों से मुलाकात की। वहां उपस्थित शिक्षकों से बच्चों को पढ़ाये जाने वाले पाठ्यक्रम की जानकारी ली। सभी कक्षाओं में छात्र-छात्राओं ने राज्यपाल को पुष्प भेंट कर उनका स्वागत किया। स्कूल में उन्होंने सभी बच्चों को अपने हाथों से उपहार स्वरूप फलों का वितरण किया।राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने माध्यमिक शाला आलमपुरा की दो बालिकाओं खुशबू अहिरवार, कक्षा 6वीं तथा कांतिदेवी कक्षा 8वीं के प्रावीणयता सूची में स्थान प्राप्त करने पर उन्हें शील्ड तथा उपहार देकर सम्मानित किया। उन्होंने छात्रा चांदनी को 2000 रुपये की छात्रवृत्ति का प्रमाण पत्र भी दिया।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

More From state

Trending Now
Recommended