संजीवनी टुडे

गंगा नदी के कटाव से स्कूली बच्चों का भविष्य और जीवन दोनों खतरे में

संजीवनी टुडे 14-07-2019 14:57:56

बिहार में कटिहार जिले के मनिहारी अनुमंडल से होकर गुजरने वाली गंगा नदी की तेज रफ्तार से हो रहे कटाव के कारण अमदाबाद प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, झब्बू टोला कभी भी गंगा की गर्भ में समा सकता है।


कटिहार। बिहार में कटिहार जिले के मनिहारी अनुमंडल से होकर गुजरने वाली गंगा नदी की तेज रफ्तार से हो रहे कटाव के कारण अमदाबाद प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, झब्बू टोला कभी भी गंगा की गर्भ में समा सकता है। 

शिक्षा विभाग की उदासीनता के कारण स्कूल में पढ़ रहे करीब 550 मासूम छात्रों का भविष्य और जीवन दोनों खतरे में है।  गंगा नदी और स्कूल के बीच में अब महज पांच मीटर का ही फासला रह गया है।

??????

विद्यालय के शिक्षक और ग्रामीण अपने बच्चों को लेकर डरे और सहमे हुए है। स्थानीय लोगों की माने तो कई बार शिकायत के बावजूद भी प्रशासन की ओर से अब तक समुचित व्यवस्था नहीं की गई है।

गंगा नदी के जल स्तर में लगातार हो रही वृद्धि के कारण कटिहार जिले के मनिहारी अनुमंडल स्थित कई पंचायतों के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है जिस वजह से निचले इलाकों के सैकड़ो एकड़ में बाढ़ का पानी फैल गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर पानी बढ़ने की रफ्तार इसी तरह रहा तो कुछ ही दिनों में यह विद्यालय भी गंगा में विलीन हो जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि बीते वर्षो में भी अमदाबाद प्रखंड के आधे दर्जन विद्यालय कटाव के कारण गंगा के गर्भ में समा चुके हैं। लेकिन अभी तक प्रशासन की ओर से इसके लिए कोई भी समुचित व्यवस्था नहीं की गई है और ना ही कटाव को रोकने के लिए कोई समाधान निकाला जा रहा है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

bhggd

More From state

Trending Now
Recommended