संजीवनी टुडे

प्रशासन ने रूकवाई नाबालिग लड़के की शादी, बिना दुल्हन बारात लौटी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 13-12-2019 19:54:18

हरियाणा के सोनीपत जिले के गोहाना से उचानां कलां गांव में बारात लेकर आए दुल्हे की उम्र कम निकली जिसके बाद उसकी शादी रद्द करनी पड़ी।


जींद। हरियाणा के सोनीपत जिले के गोहाना से उचानां कलां गांव में बारात लेकर आए दुल्हे की उम्र कम निकली जिसके बाद उसकी शादी रद्द करनी पड़ी। इस शादी में दुल्हे की उम्र साढ़े 19 वर्ष पाई गई। विभाग ने परिजनों से लिखित में लड़के के बालिग होने तक शादी नहीं कराने का बयान लिया। 

यह खबर भी पढ़ें:​ लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

मामला जिले के उचाना से सामने आया जहां जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी को गुप्त सूचना मिली थी कि गोहाना से एक लड़के की बारात उचाना कलां गांव में पहुंचने वाली है जिसमें दुल्हा बनकर आया लड़का नाबालिग है। सूचना मिलते ही सहायक बाल विवाह निषेध अधिकारी रवि लोहान, हैड कांस्टेबल अशोक कुमार, महिला कांस्टेबल रेनू उचाना मंडी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। बारात आने के बाद टीम ने लड़के के जन्म से सम्बंधित कागजात मांगे तो बारात में हड़कम्प मच गया। 

मौके पर लड़के पक्ष ने जो कागजात दिए गए तो उसमें लड़के की उम्र मात्र साढ़े 19 वर्ष मिली और लड़की की उम्र भी 19 वर्ष मिली। इस पर टीम ने शादी न करने के लिए दोनों पक्षों को समझाया गया कि वह लड़के के 21 वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद ही उसकी शादी करें अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दोनों परिवारों के सहमत होने पर विवाह स्थगित कर दिया गया। इसके बाद गोहाना से आई बारात बिना दुल्हन के ही वापिस लौट गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended