संजीवनी टुडे

विधानसभा अध्यक्ष ने किया संजीवनी गोशाला का उद्घाटन

संजीवनी टुडे 14-07-2019 15:18:32

विधान सभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने रविवार को संजीवनी गोशाला का फीता काटकर उद्घाटन करने के बाद गौ-पूजन किया।


ऋषिकेश। ऋषिकेश के ग्रामीण क्षेत्र भट्टोवाला स्थित अखिलेश्वर कॉलोनी में विधान सभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने रविवार को संजीवनी गोशाला का फीता काटकर उद्घाटन करने के बाद गौ-पूजन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि गौ सेवा बहुत ही पुण्य का काम है। इस क्षेत्र में गोशाला खुलने से स्वरोजगार के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र में दूध जैसे पौष्टिक आहार लोगों को आसानी से मिलेगा। इसके साथ ही गौ पालन और जैविक खाद के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने गाेशाला के संचालकों से कहा कि न केवल गायों को सही तरीके से चारा और पानी दिया जाए बल्कि गोशाला परिसर में स्वछता का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया कि सर्दी एवं गर्मी के मौसम को देखते हुए गायों के रख-रखाव में अत्यंत सर्तकता बर्ती जाती है। समय-समय पर गायों के स्वास्थ्य की भी जांच की जाती है। उन्होंने कहा कि  मेरी दिली ख्वाहिश है कि इसे आदर्श गौशाला के रूप में विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि वह गाय की नित्य पूजा करते हैं। गाय को रोटी एवं चारा खिलाना नहीं भूलते।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि गाय के गोबर से बने गो उत्पाद जैसे जैविक खाद, धूप, अगरबत्ती, गोमूत्र अर्क समेत विभिन्न लाभकारी उत्पादों के उत्पादन को भी बढ़ावा दिया जाना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन संजीव चौहान ने किया।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended