संजीवनी टुडे

वीवीपैट के बारे में मतदाताओं को जागरूक करने में सहयोग करें राजनीतिक दल : उपायुक्त

संजीवनी टुडे 26-02-2019 19:02:48


करनाल। लोकसभा आमचुनाव 2019 की तैयारियों के चलते उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर भारतीय चुनाव आयोग की ओर से जारी हिदायतों के बारे में जानकारी दी। बैठक में मुख्यत: सी विजल एप, टोल फ्री नं.1950 तथा मतदान की पुष्टि के लिए वीवीपैट पर लंबी बातचीत हुई। बैठक में दो मतदान बूथ बदलने की भी जानकारी दी गई।

मंगलवार को उपायुक्त ने बताया कि आगामी चुनाव में सी विजल एप्प के माध्यम से कोई भी व्यक्ति चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। यह शिकायत सीधे रिटर्निंग अधिकारी तथा भारत चुनाव आयोग के पास पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि इसमें शिकायतकर्ता का लोकेशन पर मौजूद होना अनिवार्य है, सुनी-सुनाई बात पर शिकायत न हो, ऐसा होने पर झूठी शिकायतों से बचा जा सकेगा। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि पहली बार चुनाव आयोग की ओर से पूरे देश में 1950 हेेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया है। इस नम्बर से मतदाता चुनाव से संबंधित कोई भी सूचना अथवा सुझाव दे सकता है, फिलहाल यह नम्बर प्रात: 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक खुला है लेकिन चुनाव के दिनों में इसकी अवधि बढ़ सकती है। उपायुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ वीवीपैट पर चर्चा करते हुए बताया कि पहली बार मतदाता को मतदान की पुष्टि के लिए एक स्लिप दिखाई देगी, जो 7 सेेकेंड के बाद स्वत: ही मशीन में गिर जाएगी। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि टोल फ्री नम्बर और वीवीपैट बारे मतदाताओं को जागरूक करें।

उन्होंने राजनीतिक दलों से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी राजनीतिक दलों के लिए बीएलए की नियुक्ति करना अनिवार्य है, जिस राजनीतिक दल ने अब तक बीएलए नियुक्त नहीं किए हैंं वे जल्द से जल्द नियुक्ति करके उसकी सूची जिला निर्वाचन कार्यालय में भिजवाएं। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करवाने में प्रशासन का सहयोग करें। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

उपायुक्त ने बैठक में जानकारी दी कि जिला में करनाल व असंध निर्वाचन क्षेत्र में दो बूथों के जगहों में परिवर्तन किया गया है, क्योंकि इन बूथों के भवन जर्जर हालत में हो गए थे। जहां चुनाव करवाना जोखिम भरा था। उन्होंने बताया कि इसके तहत करनाल विधानसभा क्षेत्र के बूथ नम्बर 178- सर्वजातीय धर्मशाला हकीकत नगर की जगह अब इंदिरा कॉलोनी का हॉल (कोढ़ी कॉलोनी कक्ष क्रमांक 1) तथा असंध निर्वाचन क्षेत्र के बूथ नम्बर 198-राजकीय प्राइमरी स्कूल डेरा फूला सिंह दाईं ओर के मतदान की जगह अब 198 राजकीय प्राइमरी स्कूल डेरा गुजारिया दाईं ओर कर दिया गया है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

बैठक में भाजपा के प्रतिनिधि राजबीर शर्मा, कांग्रेस पार्टी के पंकज पूनिया, बीएसपी के अरविंद कुमार, सीपीआईएम के विजय काम्बोज, सीपीआई के सतपाल बैनिवाल व एसपी त्यागी तथा आजाद मनोज वधवा भी उपस्थित थे।

More From state

Trending Now
Recommended