संजीवनी टुडे

विगत पांच सालों से देश में चल रहा है सुपर इमरजेंसी : ममता

संजीवनी टुडे 25-06-2019 10:53:07

आपातकाल की बरसी पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है। मंगलवार सुबह सीएम ने इस बारे में ट्वीट किया।


कोलकाता। आपातकाल की बरसी पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है। मंगलवार सुबह सीएम ने इस बारे में ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा कि 1975 में आज ही के दिन आपातकाल लगाया गया था। मैं यह कहना चाहती हूं कि पिछले पांच सालों से देश में सुपर इमरजेंसी चल रहा है। 

हमें अपने इतिहास से सबक लेकर देश की संवैधानिक संस्थाओं को बचाने के लिए लड़ाई लड़नी होगी। 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक का 21 महीने की अवधि में भारत में आपातकाल घोषित था। तत्कालीन राष्ट्रपति फ़ख़रुद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के कहने पर भारतीय संविधान की धारा 352 के अधीन आपातकाल की घोषणा कर दी। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह सबसे विवादास्पद और अलोकतांत्रिक काल था। 

आपातकाल में चुनाव स्थगित हो गए तथा नागरिक अधिकारों को समाप्त करके मनमानी की गई। इंदिरा गांधी के राजनीतिक विरोधियों को कैद कर लिया गया और प्रेस पर प्रतिबंधित कर दिया गया। प्रधानमंत्री के बेटे संजय गांधी के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर पुरुष नसबंदी अभियान चलाया गया। जयप्रकाश नारायण ने इसे 'भारतीय इतिहास की सर्वाधिक काली अवधि' कहा था। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended