संजीवनी टुडे

पश्चिमी हवाओं से बढ़ी उमस भरी गर्मी, बारिश की बनी संभावना

संजीवनी टुडे 12-07-2019 18:38:07

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश की संभावना अभी रविवार तक बनी हुई है।


कानपुर। जनपद में सात दिन की बारिश के बाद आठवें दिन शुक्रवार को आसमान साफ हो गया। इसके साथ ही दक्षिणी पश्चिमी हवाओं के चलने से उमस भरी गर्मी बढ़ गयी। हालांकि आसमान में बीच-बीच बादल आते रहे जिससे कुछ राहत रही। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश की संभावना अभी रविवार तक बनी हुई है। 

जनपद में देर रात हुई बारिश के बाद से मौसम में बदलाव आ गया और सुबह से ही आसमान साफ होने लगा। आसमान साफ होने से धूप निकल आयी और उमस भरी गर्मी लोगों को सताने लगी। उमस भरी गर्मी के पीछे दक्षिणी पश्चिमी भी कारण बनी। इस उमस भरी गर्मी से लोग पसीना-पसीना हो गये और घरों में बिजली की खपत बढ़ गयी, जिससे बिजली की कटौती भी हुई और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। 

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. नौशाद खान ने शुक्रवार को बताया कि तापमान के उतार चढ़ाव के साथ बदली छाने से क्षेत्रीय चक्रवात विकसित है। देर शाम तक एक बार फिर बारिश की संभावना बनी हुई है। दक्षिणी पश्चिमी हवाओं के चलने से उमस भरी गर्मी बढ़ी है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि दक्षिणी पश्चिमी हवाओं के चलने से अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हुई है और 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान कल की भांति 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा। देर रात 28 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी है। 

आगामी दिनों में रविवार तक तेज बारिश की संभावना बरकरार है। बताया सुबह की आर्द्रता 75 फीसदी और दोपहर की आर्द्रता 61 फीसदी दर्ज की गयी। हवाओं की दिशाएं दक्षिणी पश्चिमी रही और इनकी रफ्तार छह किलोमीटर प्रति घंटा रही। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आगामी दिनों तक बारिश इतनी पर्याप्त हो जाएगी कि धान की रोपाई की जा सकेगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended