संजीवनी टुडे

पीड़ित, विस्थापित किसान पदयात्रा 26 को

संजीवनी टुडे 23-02-2019 15:55:07


कोरबा। मार्क्सवादी पार्टी ने 26 फरवरी को पुनर्वास ग्राम गंगा नगर से कलेक्ट्रेट तक विशाल पदयात्रा का आह्वान किया है। पदयात्रा को सफल बनाने के लिए लगातार ग्राम स्तर की सभाएं और बैठक की जा रही है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

इस पदयात्रा के माध्यम से कोरबा जिला अंतर्गत कोयला खदानों एवं उसके अंतर्गत संचालित कोलवाशरी, एनटीपीसी, सीएसईबी, बालको, देबू पावर, वंदना, लैंको-अमरकंटक, बांध परियोजनाओं, रेल कॉरिडोर, हाइवे, आदि से प्रभावित होने वाले पीड़ित विस्थापित एवं पुनर्वास गांवों से जुड़ी समस्या तथा वनाधिकार मान्यता कानून के तहत काबिजों को पट्टा के लिए आवाज उठाई जाएगी। इस पदयात्रा को सफल बनाने के लिए लगातार ग्राम स्तर की सभाएं और बैठक में ग्रामीणों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। 

पदयात्रा की तैयारी को लेकर शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए मार्क्सवादी पार्टी के सचिव सपुरन कुलदीप ने बताया कि विगत दो फरवरी को गंगा नगर में प्रभावितों का महासम्मेलन आयोजित कर सर्वसम्मति से 12 सूत्रीय मांग पर पहले चरण में कलेक्ट्रेट और वहां पर सकारात्मक प्रतियुत्तर नहीं मिलने पर छत्तीसगढ़ सीएम के बंगले तक पदयात्रा करने का प्रस्ताव पारित किया गया है। 

26 फरवरी की पदयात्रा को कामयाब बनाने के लिए अलग-अलग मंच और संगठन के माध्यम से संबंधी मांगों पर आंदोलनरत लोगों से समर्थन की अपील किया गया है और सभी प्रभावित ग्रामों में ग्रामीणों के साथ बैठक का दौर चलाया जा रहा है। इन बैठकों में लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। 

उन्होंने बताया कि 1960 की दशक से आज तक जमीन अधिग्रहण और उसके कारण रोजगार, मुआवजा और पुनर्वास जैसी बुनयादी अधिकारों से वंचितों को न्याय दिलाने के साथ-साथ उनकी समुचित विकास के लिए संघर्ष को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है। 

इसी के साथ वर्षो पूर्व कोयला खदानों सहित दूसरे संस्थानों के लिए बेवजह जमा जमीन की वापसी, काबिजों को जमीन का पट्टा, 30 साल से लंबित रोजगार के मामले का त्वरित निराकरण करने, भुविस्थापतों और स्थानीय निवासियों के लिए शिक्षा स्वास्थ, रोजगार में प्राथमिकता देने, वैकलिपक रोजगार की व्यवस्था करने, वनाधिकार मान्यता कानून का सही-सही पालन करने, जिला खनिज न्यास राशि का प्रत्यक्ष प्रभावित ग्रामों में ही खर्च करने आदि की मांग को इस आंदोलन में शामिल किया गया है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उन्होंने समाज के सभी वर्ग के लोंगो से पदयात्रा में शामिल होने और अपनी मांगों को शासन- प्रशासन के समक्ष रखने का आह्वान किया है। यह पदयात्रा एसईसीएल गेवरा दीपका अंतर्गत पुनर्वास ग्राम गंगा नगर से 26 फरवरी को सुबह आठ बजे आरम्भ होगी जो कि लगभग 12 बजे कोरबा कलेक्टर कार्यालय के समक्ष पहुंचकर प्रदर्शन करके मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा। 

More From state

Trending Now
Recommended