संजीवनी टुडे

स्वेज़ फार्म शहरी पीएचसी का चिकित्सा मंत्री ने किया उदघाटन

संजीवनी टुडे 16-09-2018 17:36:02


जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ, सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी तथा सांसद रामचरण बोहरा ने रविवार को शहर के स्वेज़ फार्म सर्किल पर राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत नवनिर्मित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया।

सराफ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग जन-जन तक चिकित्सा सुविधा सुलभ कराने के लिये संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि 75 लाख रुपये की लागत से बनाई गई यह शहर की 61वीं पीएचसी है। उन्होंने बताया कि आज शुरू होने वाली पीएचसी को मिलाकर प्रदेश में नवनिर्मित व क्रमोन्नत सहित कुल 245 शहरी पीएचसी बन चुकी हैं।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि  भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अब तक लगभग 25 लाख से अधिक व्यक्तियों को निःशुल्क कैशलेश इनडोर उपचार सेवाओं से लाभान्वित किया जा चुका है।  अब तक 1750 करोड़ से अधिक की राशि के 33 लाख से अधिक क्लेम सबमिट किये जा चुके हैं। बीएसबीवाई में 1401 बीमारियों के पैकेज उपलब्ध करवाकर सूचीबद्ध सरकारी तथा निजी अस्पतालों में पात्र परिवारों को निःशुल्क इंडोर उपचार से लाभान्वित किया जा रहा है।

सराफ ने बताया कि राजस्थान में राजकीय क्षेत्र में मात्र 7 मेडिकल कालेज खोले गये थे। मुख्यमंत्री ने 8 नये मेडिकल कालेज चूरू, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, भरतपुर, बाड़मेर, पाली, अलवर एवं सीकर में खोलने का ऎतिहासिक निर्णय लिया।  इनमे से 5 मेडिकल कॉलेज में इसी वर्ष प्रवेश दिया जा चुका है।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

विधायक कोष से एम्बुलेंस स्वीकृत

समारोह अध्यक्ष एवं सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री डॉं. अरुण चतुर्वेदी ने  देवीनगर, गुर्जर की थड़ी व स्वेज़फार्म की शहरी पीएचसी के मध्य एक एम्बुलेंस विधायक कोष से उपलब्ध कराने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सदैव जन समस्याओं के निस्तारण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि शहर में रिकॉर्ड संख्या में सफाई कर्मियों की भर्ती के बाद सफाई व्यवस्था और सुदृढ़ हो रही है। उन्होंने सिविल लाइंस इलाके में हुए विभिन्न विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

सांसद रामचरण बोहरा जयपुर ने शहर में 60 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने पर स्वास्थ्य मंत्री श्री सराफ का धन्यवाद ज्ञपित किया। उन्होंने अमानीशाह नाले को द्रव्यवती नदी के रूप में विकसित करने तथा शहर में रिगरोड बनाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा प्रारंभ किये गए स्वच्छता अभियान में सहयोग का आव्हान किया और कहा कि शहर में घर घर जाकर कचरा एकत्रित करने से सफाई व्यवस्था में सुधार हुआ है।

sanjeevni app

More From state

Trending Now
Recommended