संजीवनी टुडे

देश को योग्य नेतृत्व दे रहा विद्यार्थी परिषद-मनोजकांत

संजीवनी टुडे 14-06-2019 21:02:44

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रान्तीय अभ्यास वर्ग में परिषद के अखिल भारतीय प्रशिक्षण व प्रकाशन प्रमुख मनोज कांत ने कहा कि अभाविप एक ऐसा छात्र संगठन है जिसका इतिहास 70 वर्ष पुराना है और वर्तमान में यह संगठन लगातार विस्तार की ओर है।


कुशीनगर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रान्तीय अभ्यास वर्ग में परिषद के अखिल भारतीय प्रशिक्षण व प्रकाशन प्रमुख मनोज कांत ने कहा कि अभाविप एक ऐसा छात्र संगठन है जिसका इतिहास 70 वर्ष पुराना है और वर्तमान में यह संगठन लगातार विस्तार की ओर है। इस 70 वर्ष की यात्रा में विद्यार्थी परिषद ने देश के प्रत्येक छात्र, समाज व राष्ट्रहित के मुद्दों पर छात्रों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए समाज के प्रत्येक क्षेत्र में नेतृत्व देने का काम किया है। वे  उक्त बातें परिषद के गोरक्ष प्रांत के चार दिवसीय प्रांतीय अभ्यास वर्ग के शुभारम्भ के अवसर पर कही। यह वर्ग नगर के महर्षि अरविन्द विद्या मंदिर में शुक्रवार की शाम को हुआ। परिषद के अखिल भारतीय प्रशिक्षण एवं प्रकाशन प्रमुख मनोज कांत, प्रांत संगठन मंत्री आनंद गौरव, प्रांत अध्यक्ष डॉक्टर राज शरण शाही व प्रान्त सहमंत्री अनूप भारती ने दीप-प्रज्वलन संयुक्त रूप से अभ्यास वर्ग का शुभारम्भ किया। 

उन्होंने कहा कि इस छात्र संगठन के पास विश्व के सबसे बड़े छात्र संगठन होने का भी गौरव प्राप्त है। परिषद के इस निरंतर विस्तार के पीछे कोई मूल बात है तो इसका विचार, उद्देश्य व इसकी कार्यपद्धति है। आज विद्यार्थी परिषद देश के प्रत्येक कोने में तो सक्रिय है साथ ही विश्व के अनेक देशों में भी कार्यविस्तार कर रही है। इससे लगातार युवा जुड़कर काम कर रहे हैं व अपनी पढ़ाई के साथ-साथ समाज के लिए अपनी सेवा भी दे रहे हैं। परिषद का कार्य प्रमाणिकता के साथ चलता रहे इसलिए कार्यकर्ताओं का नियमित प्रशिक्षण आवश्यक है। इसलिए प्रत्येक वर्ष प्रांत स्तरीय अभ्यास वर्ग संपन्न होते हैं। उन्होंने आगे कहा कि आज देश का माहौल बदला है और इस बदले हुए माहौल में युवा समाज के प्रत्येक क्षेत्र में राष्ट्रवादी विचारधारा के साथ जुड़कर राष्ट्र प्रथम के भाव से कुछ करना चाहता है और विद्यार्थी परिषद उन सभी युवाओं को एक मंच प्रदान करता है। आज देश में राष्ट्रवाद की लहर बह रही है और यह संभव हो पाया है तो युवाओं के कारण, इसलिए विद्यार्थियों व कार्यकर्ताओं के गुणोत्तर विकास के लिए ऐसे प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किए जाते हैं, जिससे युवा विद्यार्थी परिषद को समझें और इस विचार को समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाये।

प्रान्त अध्यक्ष डॉ. राजशरण शाही ने बताया कि विभिन्न विषयों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ग में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे कार्यकर्ता वर्ग से सीखते हुए यहां से जाकर वर्षभर अपने कालेज परिसर व नगर में छात्र हित, समाज हित व राष्ट्र हित को ध्यान में रखते हुए अनेक प्रकार की गतिविधियों का संचालन करते हैं। कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के दृष्टि से प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाला यह चार दिवसीय अभ्यास वर्ग 14 जून से 17 जून तक संचालित होगा। जिसमें गोरक्ष प्रांत के अंतर्गत आने वाले सभी 11 जिलों बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज गोरखपुर ग्रामीण, गोरखपुर महानगर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, आजमगढ़, बलिया के लगभग 350 छात्र, छात्रा व शिक्षक कार्यकर्ता इस वर्ग में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इस वर्ग में सैद्धांतिक भूमिका, विद्यार्थी परिषद का इतिहास, कार्यकर्ता व्यवहार व विकास, सदस्यता, परिसर कार्य, प्रवास एवं संपर्क कार्यपद्धती, एक कार्यक्रम व कार्यक्रम से कार्य सत्र संचालित होंगे। इसके अतिरिक्त व्यवहारिक सत्र, प्रतिभा प्रदर्शन, योग व व्यायाम के सत्र भी संचालित होंगे। वर्ग में "परिसर कार्य के नए आयाम" एवं "भारतीय संदर्भ ने शिक्षा व पाठ्यक्रम" जैसे दो विषयों पर विशेषज्ञों का भाषण भी होगा। वर्ग में केंद्रीय पदाधिकारी के रूप में अखिल भारतीय राज्य विश्वविद्यालय कार्य प्रमुख श्रीहरी बोरिकर, केंद्रीय कार्यालय मंत्री नीरज चौधरकर, क्षेत्रीय संगठन मंत्री रमेश गाड़िया पूरे अभ्यास वर्ग में उपस्थित रहकर कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन करेंगे। उद्घाटन सत्र में प्रान्त उपाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जे. के. शाही, विभाग प्रमुख डॉ. राकेश सिंह, वर्ग व्यवस्था प्रमुख डॉ. रविशंकर प्रताप राव, विभाग संगठन मंत्री मनीष राय, राकेश मौर्य सहित सभी प्रशिक्षणार्थी कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From state

Trending Now
Recommended