संजीवनी टुडे

अखिल भारतीय घोष दिवस पर किया गया पथ संचालन

संजीवनी टुडे 21-02-2020 20:08:58

पथ संचलन के पश्चात कार्यक्रम का समापन संस्कृत पाठशाला में हुआ।


औरैया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ औरैया के घोष विभाग द्वारा अखिल भारतीय घोष दिवस के उपलक्ष में घोष पथ संचलन किया गया। संघ में शारीरिक विभाग के अंतर्गत वर्ष 1927 में घोष विभाग का कार्य प्रारंभ किया गया घोष के माध्यम से भारतीय संगीत के आधार पर विभिन्न प्रकार की रचनाओं का वादन प्रारंभ हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता इटावा विभाग के विभाग प्रचारक श्रीमान मधुराम जी रहे।

पथ संचलन के पश्चात कार्यक्रम का समापन संस्कृत पाठशाला में हुआ। जहां पर मुख्य वक्ता मधुराम जी ने बताया कि संगीत एक साधना है ओ३म सगंच्छध्वं सं वदध्वम् सं वो मनांसि जानतामं द्य  इसका अर्थ है प्रेम से मिलकर साथ साथ चलो,बोलो ,सभी ज्ञानी बनो। इस विचार को लेकर संगीत का एक साथ वादन हो। यह कार्य संघ के द्वारा प्रारंभ हुआ। संगीत के सातों स्वर सा(षडज), रे(ऋषभ), ग(गंधार), म(मध्यम), प(पंचम), ध(धैवत), नि(निषाद) भगवान शंकर के डमरु बजाने से निकले हैं। इन्हीं सातों स्वरों के द्वारा सृष्टि की रचना हुई। संघ में प्रांगणिय संगीत का वादन जिसको हम संगीत सैनिक भी कहते हैं। वर्तमान में संघ द्वारा रचित रचनाओं का वादन भारतीय सेनाओं ने भी प्रारंभ किया है। 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का कार्य व्यक्ति निर्माण के द्वारा राष्ट्र निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करने में सभी कार्य विभागों के साथ-साथ घोष विभाग का भी विशेष महत्व है। आज का घोष संचलन ध्वज रक्षक टोली के साथ काली माता मंदिर आवास विकास से प्रारंभ होकर सुभाष चैक फूलमती मंदिर नारायणपुर चुंगी होते हुए संस्कृत पाठशाला में संपन्न हुआ।     

घोष दल का संचालन नगर घोष प्रमुख उत्कर्ष जी ने किया। कार्यक्रम के ध्वज संवाहक आयुषी के साथ ध्वज रक्षक पंकज जी, देवेंद्र जी, मुकेश जी, मुख्य शिक्षक विकास जी ने किया।कार्यक्रम के अध्यक्ष घोष के पुराने जानकार श्री शिव कुमार पांडे जी रहे। उन्होंने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में घोष के इतिहास के बारे में बताया कि संघ में सबसे पहले बिगुल एवं बास ड्रम का वादन विजयादशमी वर्ष 1926 में किया गया।

इस कार्यक्रम में प्रमुख रुप से जिला प्रचारक पीयूष जी,जिला सह बौद्घिक प्रमुख जीवाराम जी,जिला सह संपर्क प्रमुख रामबाबू जी,प्रांतीय धर्म जागरण राघव मिश्रा, नगर कार्यवाह सुनील कुमार,नगर विस्तारक विमल जी, प्रांत घोष प्रमुख संतोष जी आदि स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

यह खबर भी पढ़ें: सोनिया गांधी से मिले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended