संजीवनी टुडे

STF कर रही है अपराधियों के विरूद्व अभियान चलाकर कार्रवाई- अवस्थी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 22-01-2020 21:08:58

उत्तर प्रदेश सरकार की अपराधियों के विरूद्व जीरों टालरेंस की नीति के अनुपालन में पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) संगठित अपराधियों आदि के विरूद्व अभियान चलाकर बड़े पैमाने पर कार्रवाई कर रही है।


लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की अपराधियों के विरूद्व जीरों टालरेंस की नीति के अनुपालन में पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) संगठित अपराधियों आदि के विरूद्व अभियान चलाकर बड़े पैमाने पर कार्रवाई कर रही है।

यह खबर भी पढ़ें:​ ​LIC पर लोगों का भरोसा तोड़ रही है सरकार- राहुल

राज्य के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की अपराधियों के विरूद्व जीरों टालरेंस की नीति के अनुपालन के क्रम में एसटीएफ ने संगठित अपराधियों, माफियाओं, अपराधी गिरोहों, साइबर अपराधियों व अन्य अपराधियों के विरूद्व अभियान चलाकर प्रभावी कार्रवाई करायी जा रही है।

उन्होंने बताया कि एसटीएफ ने बीते वर्ष 2019 में किये गये प्रभावी सर्विलांस के फलस्वरूप 74 से अधिक हत्या, लूट जैसे जघन्य अपराधों को भी घटित होने से पहले रोकने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की गयी है। साथ ही इनामी अपराधियों सहित 885 अपराधियों की भी गिरफ्तारी हुई है।

अवस्थी ने बताया कि स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा कुल गिरफ्तार 885 अपराधियों में 587 संगठित अपराधकर्ता एवं नौ साइबर अपराधी शामिल है। उक्त पकड़े गये अपराधियो में लगभग 11 दर्जन से अधिक अपराधी इनामी है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष अपराधियों के साथ हुई मुठभेड़ के दौरान पांच बड़े इनामी अपराधी मारे गये । उनमें सवा लाख का इनामी अपराधी आदेश बालियान, एक-एक लाख रूपये के इनामी अपराधी तौकीर और मेहरबान तथा 50-50 हजार रूपये के इनामी अपराधी बब्लू उर्फ पतला छैमार व सचिन पाण्डे के नाम शामिल है।

उन्होंने बताया कि फर्जीवाड़ा करने वाले अपराधियों पर भी एसटीएफ ने शिकंजा कस्ते हुए 14 फर्जी शिक्षकों को भी गिरफ्तार किया है। साथ ही भर्ती परीक्षाओं से जुड़े 166 अभियुक्तों की भी गिरफ्तारी हुई है, जिनमें नकल कराने वाले गिरोह के सरगना व साल्वर भी शामिल है। बोर्ड परीक्षा 2019 के दौरान पांच गिरोहो से जुड़े 40 आरोपियों की भी गिरफ्तारी की गयी है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि एसटीएफ ने आईपीएल 2019 से सम्बन्धित आठ अभियुक्तों को गिरफ्तार कर 30.53 लाख रूपये की बरामदगी की गई । इसके अलावा जाली नोटाें के धंधे में लगे 14 तस्करों को पकड़कर 4.09 लाख रूपये की जाली मुद्रा बरामद की गई है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended