संजीवनी टुडे

राज्य सरकार की नई पहल, तीन लाख महिलाओं को मिलेगा प्रत्यक्ष रोजगार

संजीवनी टुडे 19-02-2018 18:21:53

Source: Google


रांची।  सरकार खुशहाल झारखंड बनाने की दिशा में काम कर रही है। राज्य की तीन लाख महिलाओं को सरकार रोजगार से जोड़ेगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में किसानों और मजदूरों का महत्वपूर्ण योगदान है। समृद्ध राज्य में गरीबी पल रही है, जब तक राज्य के किसान समृद्ध और खुशहाल नहीं होंगे, राज्य समृद्ध नहीं हो सकता है। कहा कि लाह उत्पादन को इनकम टैक्स फ्री करने पर विचार किया जा रहा है। झारखंड की तरह केंद्र में भी लाह बोर्ड का गठन हो इसके लिए केंद्र से बात की जाएगी।

यह भी पढ़े: VIDEO: विरूष्का कपल के दूसरे हनीमून ट्रीप का वीडियो वायरल

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी हो, यह सिर्फ खेती से संभव नहीं है। इसके लिए किसानों को लाह उत्पादन, मधुमक्खी पालन, बागवानी, पशुपालन और वनोत्पाद के क्षेत्र में भी काम करना होगा। यह झारखंड में संभव है। सीएम शुक्रवार को नामकुम स्थित प्राकृतिक राल एवं गोंद संस्थान में किसान मेला, तकनीक व मशीन प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 

मुख्यमंत्री ने नक्सल प्रभावित पलामू, खूंटी, गुमला, सिमडेगा, रामगढ़ व गढ़वा जिले के किसानों को लाह की खेती से जोडऩे पर जोर दिया। किसान के लिए बाजार की व्यवस्था सरकार करेगी मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान सिर्फ उत्पादन पर ध्यान दें, प्रसंस्करण और बाजार की व्यवस्था सरकार करेगी।

वीडियो: जन्मदिन विशेष: बबिता से शादी के लिए रणधीर ने दी थी पिता को धमकी

सरकार ने लाह, मधुमक्खी, तसर और हैंडीक्राफ्ट के विकास के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड का गठन किया है। जल्द ही 100 प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना कराई जाएगी। लाह के माध्यम से देश-विदेश में राज्य के किसान अपनी पहचान बना सकते हैं। 

MUAT WATCH

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 600 मास्टर ट्रेनर तैयार किए हैं जो मीठी क्रांति को रफ्तार देंगे। राज्य सरकार जल्द ही पतंजलि से ओएमयू करने जा रही है। इसके तहत राज्य में उत्पादित शहद की खरीदारी पतंजलि करेगी। प्रधानमंत्री ने मीठी क्रांति की शुरुआत की है। इसके तहत केंद्र सरकार के द्वारा राज्य में ढाई लाख मधुमक्खी पालन के बक्सों का वितरण किया जाएगा। 

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now