संजीवनी टुडे

बाढ़ के कारण लोगों पर आई विपदा के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार: बादल

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 22-08-2019 21:31:03

राज्य के लोगों पर पर आई विपदा के लिए कांग्रेस सरकार सीधे तौर पर ज़िम्मेदार है


सुल्तानपुर लोधी। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार को कहा कि बाढ़ के कारण राज्य के लोगों पर पर आई विपदा के लिए कांग्रेस सरकार सीधे तौर पर ज़िम्मेदार है, क्योंकि सरकार तटबंधों पर हो रहे अवैध खनन को रोकने में असफल रही। बादल ने अहली कलां में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस सरकार ने बाढ़ सुरक्षा कार्यों को नजरअंदाज कर दिया, जिसके कारण तीन महीने पहले किया जाने वाला प्रबंध एक महीने पहले तक नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की अनदेखी के कारण विभिन्न स्थानों पर तटबंध टूट गए और किसानों के खेत पानी में डूब गए, तब भी उपायुक्तों को बाढ़ सुरक्षा कार्यों को पूरा करने के लिए पैसा जारी नहीं किया गया था।

यह खबर भी पढ़ें: बाढ़ पीड़ितों के कर्ज का पुनर्निर्धारण करे बैंक : सुशील

उन्होंने कहा कि अवैध खनन ने कई स्थानों पर नदी के तटबंधों को नष्ट कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकारी मशीनरी अवैध खनन की जांच करने में विफल रही है क्योंकि खनन माफियाओं इसे कांग्रेस नेताओं द्वारा संरक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा राज्य सरकार ने सिंचाई उद्देश्यों के लिए भाखड़ा बांध के पानी का उपयोग करने के लिए भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) की अपील की अनदेखी की। उन्होंने कहा कि भाखड़ा बांध मई में ही भर गया था और अधिकारियों ने सिंचाई के लिए अतिरिक्त पानी का लाभ उठाने के लिए भागीदार राज्यों से अनुरोध किया था। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

बादल ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने बीबीएमबी द्वारा 13 अगस्त को दी गई चेतावनी पर भी उचित कार्रवाई नहीं की। उन्होंने कहा कि सरकार को राहत सामग्री के अलावा कमजोर बिंदुओं पर उपाय करने चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आपदा प्रबंधन कोष के तहत राज्य सरकार को करोड़ों रूपये उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को अपनी नाकामियों को छिपाने के लिए इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने की कोशिश करने के बजाय धन का लाभ उठाना चाहिए।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended