संजीवनी टुडे

राज्य सरकार गांव, गरीब और किसानों की सरकार: स्वास्थ्य मंत्री

संजीवनी टुडे 23-02-2019 20:27:45


इंदौर। प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुसलीराम सिलावट ने शनिवार को सांवेर क्षेत्र का सघन दौरा किया। उन्होंने ग्राम अम्बामोलिया में सामुदायिक भवन, ग्राम असरावद बुजुर्ग में पंचायत भवन, आंगनवाड़ी भवन, नल-जल योजना का उद्घाटन किया। ग्राम असरावद बुजुर्ग में अंत्योदय मेले को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गांव, गरीब और किसानों की सरकार है। राज्य शासन ने पिछले दो माह में गरीबों और किसानों के हित में अनेक निर्णय लिये हैं। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

प्रदेश के लाखों किसानों के 2 लाख रुपये तक ऋण माफ किये जा रहे है और 22 फरवरी को इंदौर जिले के सैकड़ों किसानों के ऋण माफ कर दिये गये। किसानों को जिला प्रशासन द्वारा 25 फरवरी से एक मार्च के बीच शिविर लगाकर किसानों को ऋण मुक्ति प्रमाण-पत्र वितरित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि रबी विपणन मौसम वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिये किसान पंजीयन सहकारी समितियों के माध्यम से गत 21 जनवरी से प्रारंभ हो गया है। यह पंजीयन 9 मार्च तक चलेगा, जिले में अभी तक लगभग 13 हजार किसानों के पंजीयन हो चुके है। संचालक खाद्य भोपाल द्वारा जिले के लिये 45 पंजीयन केन्द्र निर्धारित किये है। गेहूं की औसत अच्छी गुणवत्ता का समर्थन मूल्य एक हजार 840 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। 

जिले में गेहूं उपार्जन का कार्य 25 मार्च से 24 मई तक किया जायेगा। इसी श्रृंखला में इंदौर जिले में रबी विपणन मौसम 2018-19 में समर्थन मूल्य पर चना उपार्जन के लिये किसान पंजीयन गेहूं अनुसार 45 सहकारी समितियों के माध्यम से 13 फरवरी से प्रारंभ हो गये हैं। यह पंजीयन भी 9 मार्च तक चलेंगे। जिले में अभी तक चने के लगभग 1500 पंजीयन हो चुके हैं। जो कृषक समर्थन मूल्य पर गेहूं एवं चना का विक्रय करना चाहते हैं, वह कृषक 9 मार्च के पूर्व पंजीयन आवश्यक रूप से करा सकते हैं।

MUST WATCH & SUBSCRIBE


उन्होंने कहा कि राज्य शासन बिजली, सडक़ और पेयजल के विस्तार और उन्नयन पर जोर दे रही है। इसके अलावा राज्य शासन द्वारा सांवेर क्षेत्र के सभी ग्रामों को पक्की सडक़ के माध्यम से मुख्य मार्ग से जोड़ा जायेगा। प्रदेश में स्वास्थ सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी प्रकार अस्पतालों में पैरामेडिकल स्टॉफ की भर्ती की जायेगी। इस अवसर पर अंत्योदय मेले में सैकड़ों हितग्राहियों को आदान सामग्री वितरित की गई। अंत्योदय मेले में बड़ी संख्या में सामाजिक कार्यकर्ता, अधिकारी, कर्मचारी और हितग्राही मौजूद थे।

More From state

Loading...
Trending Now