संजीवनी टुडे

गतिमान प्रशासन का आगाज: प्रशासन पहुंचेगा लोगों के बीच, हाथों- हाथ मिलेगा विभिन्न योजनाओं का लाभ

संजीवनी टुडे 04-02-2019 21:41:41


उदयपुर। जिले के सुदूर जनजाति क्षेत्र में सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एवं लाभ पहुंचाने हेतु “गतिमान प्रशासन“ अभियान का शुभारंभ 6 फरवरी को कोटड़ा ब्लाॅक के लाम्बा हल्दु से होगा। इस अवसर पर जिला कलक्टर आनंदी सहित समस्त विभागों के जिला एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहेंगे। अभियान के तहत मोबाइल बस द्वारा विभिन्न स्थानों पर तय कार्यक्रमानुसार शिविर लगाकर विभिन्न राजकीय योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ ही पात्र लोगों को त्वरित लाभ प्रदान किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक के दौरान गतिमान प्रशासन की तैयारियों को लेकर समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग अपना कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण कर ले जिससे लोगों को लगे कि प्रशासन उनके बीच आया है। उन्होंने कहा कि कोई भी लाभार्थी भामाशाह व आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होने के कारण वंचित न रहे इस हेतु पहले ही सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने विभिन्न विभागों के लाभार्थियों की सूची पर चर्चा करते हुए उनके सभी दस्तावेज तैयार करने के निर्देश दिए।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

उन्होंने कहा कि सामाजिक पेंशन के लाभार्थियों को भी शिविर में दौरान बैंक बीसी के माध्यम से पेंशन वितरण की सुविधा शिविर स्थल पर उपलब्ध करवाई जाए। कलक्टर ने अतिकुपोषित बच्चों को एमबी अस्पताल रेफर करने एवं यहां उन्हें पोषण आधारित उपचार उपलब्ध कराने हेतु व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित विभाग व अस्पताल प्रशासन को दिए। जिला रसद अधिकारी को शिविर स्थल पर राशन वितरण एवं गैस सिलेण्डर रिफिल की सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश भी उन्होंने दिए।

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगी मोबाईल आॅफिस बस

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस वाहन में वातानुकुलित मोबाईल आॅफिस तैयार करवाया गया है। मोबाईल आॅफिस बस में 8 खण्ड एवं 1 विशेष पंजीयन काउंटर है। काउंटर पर समस्याओं से संबंधित प्रार्थना पत्रों का पंजीयन करवाया जाएगा तथा पंजीयन होने पर प्रार्थना पत्र बस में संबंधित अधिकारी को भेजकर यथासंभव मौके पर ही समस्या का समाधान किया जाएगा।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

बस में राजस्व, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता, शिक्षा, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, महिला एवं बाल विकास, जलदाय, विद्युत, कृषि, पशुपालन, रसद आदि विभागों के अधिकारी अपने-अपने काउंटर्स पर कार्य करेंगे। बस में उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं तहसीलदार के लिए एक अलग से काउंटर भी बनाया गया है। मोबाईल आॅफिस में कुल 8 कम्प्यूटर, 8 प्रिंटर, यूपीएस, जनरेटर, 1 फ्रिज, 8 माईक, आदि की सुविधा उपलब्ध है। बस के पीछे एक एल.सी.डी. की व्यवस्था की गई है जिससे उपस्थित व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

More From state

Trending Now
Recommended