संजीवनी टुडे

श्रीनगर-जम्मू: हिमपात और भूस्खलन के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग फिर बंद

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 21-12-2019 15:54:34

कश्मीर घाटी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार की शाम से हो रहे हिमपात, भूस्खलन और पत्थर गिरने की घटनाओं के बाद मार्ग पर शनिवार को यातायात फिर से बंद हो गया है।


श्रीनगर। कश्मीर घाटी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग पर शुक्रवार की शाम से हो रहे हिमपात, भूस्खलन और पत्थर गिरने की घटनाओं के बाद मार्ग पर शनिवार को यातायात फिर से बंद हो गया है।

यह खबर भी पढ़ें:​ फेडरर करेंगे बोगोता में वापसी, खेलेंगे प्रदर्शनी मैच

पिछले 24 घंटों के दौरान यात्री वाहन समेत करीब 4000 वाहन राजमार्ग पर फंसे हैं। श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग और 86 किलोमीटर लंबे ऐतिहासिक मुगल रोड और अनंतनाग-किश्तवाड की सड़कों पर कई फुट बर्फ जमी हुयी है और फिसलन के कारण पिछले 11 दिनों से बंद सड़कें आज भी बंद रहीं।

यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार रात शीर बीबी में भूस्खलन और पत्थरों के गिरने के बाद यातायात को रोक दिया गया था। उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने राजामार्ग से मलबा हटाने के लिए अत्याधुनिक मशीनों और कर्मचाियों को काम पर लगाया हुआ है। राजमार्ग पर लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को यातायात जम्मू से श्रीनगर की ओर अनुमति दी गयी थी। 

भूस्खलन और पत्थर गिरने की घटना के बाद यातायात को फिर से रोक दिया गया। शुक्रवार को 1700 बजे राजमार्ग पर ताजा बर्फबारी और भूस्खलन और पत्थर गिरने के कारण अधिकारियों ने यातायात को रोक दिया था। जवाहर सुरंग, बनिहाल और शैतान नाले के दोनों ओर एक फुट से लेकर दो फुट तक बर्फबारी हुयी है। इसके अलावा रामबन और रामसू के बीच भूस्खलन हुआ है। एनएचएआई के कर्मचारी राजमार्ग से मलब हटाने का काम में लगे हुये है।

सड़क से मलबों के साफ होने की हरी झंडी मिलने के बाद राजमार्ग पर खड़े वाहनों को अनुमति दी जाएगी। रामबन और राजमार्ग पर अन्य क्षेत्रों में फंसे यात्रियों और ट्रक चालकों ने आरोप लगाया कि राजमार्ग पर पेयजल सहित कोई भी सुविधा नहीं है। होटल मालिक एक कप चाय और अन्य सामग्रियों के अधिक दाम वसूल रहे हैं।

यातायात अधिकारी ने कहा कि अगले आदेश तक राजमार्ग पर केवल एक ओर से यातायात की अनुमति होगी। क्योंकि सड़के कई जगहों पर खराब है वहां एक समय में केवल एक वाहन गुजर सकता है। उन्होंने लोगों से यातायात विभाग सलाह का सख्ती से पालन करने की अपील की है। यात्रियों और वाहन चालकों ने आरोप लगाया किदोनों ओर यातायात रोकने के कारण क़ाज़ीगुंड से रामसू के बीच लगभग प्रति दिन कई घंटों तक यातायात जाम रहता है।

दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जम्मू क्षेत्र के राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाले मुगल मार्ग की स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। हिमपात और फिसलन के कारण मुगल रोड पिछले 11 दिनों से बंद है। उन्होंने कहा कि मार्ग के दोनों ओर से बर्फ की सफाई का काम चल रहा है। मुगल रोड पर कई स्थानों पर कई फुट बर्फ जमी हुई है। जम्मू -कश्मीर में शनिवार को ताजा बर्फबारी के कारण फिसल बनी हुयी है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended