संजीवनी टुडे

खेलकूद से नेतृत्व विकास व अनुशासन कौशल बढ़ता है : कुलपति

संजीवनी टुडे 06-12-2018 18:36:32


डेस्क। मगध विश्वद्यिलय के कुलपति प्रो. कमर अहसन ने कहा कि खेल-कूद से छात्रों में नेतृत्व विकास और अनुशासन को बढ़ावा मिलता है। अनुशासित जीवन से विद्यार्थी अपना लक्ष्य पाने में सफल हो जाते हैं। प्रो. अहसन गुरुवार को बिहार राज्य अंतर विश्वविद्यालय खेल-कूद प्रतियोगिता एकलव्य के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उनके लिए यह विशेष अवसर है कि बीएन मंडल विश्वविद्यालय ,मधेपुरा व मौलाना मजहरुल हक अरबी -फारसी विवि ,पटना के कुलपति तथा वीर कुंवर सिंह विवि ,आरा के कुलसचिव भी उपस्थित हैं। इसलिए सभी बच्चे उनके अपने हैं।

उन्होंने कहा कि हमें हंसते-हंसते अपनी असफलता को स्वीकार कर सफलता की मंजिल तक पहुंचने के लिए प्रयास करना चाहिए। विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता के विकास से ही श्रेष्ठ भारत का निर्माण होगा। हमने सभी कॉलेजों में खेलों को बढ़ावा दिया है। इससे शैक्षणिक माहौल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। कुलपति ने एकलव्य प्रतियोगिता के आयेजन में लगे सभी लोगों को धन्यवाद दिया जो लोग दिन-रात एक कर इसके आयोजन में लगे हैं। जेपी विवि, छपरा के कुलपति प्रो. हरिकेश सिंह ने कहा कि जो खेलेगा वही जीतेगा। युवा भारत यहीं से खिलखिलायेगा। अपनी हार को जीत में बदलने का संकल्प लेने का यह अवसर है।

मुंगेर विश्वविद्यालय की प्रोवीसी प्रो. कुसुम कुमारी ने एकलव्य नाम की सार्थकता पर विस्तार से प्रकाश डाला। दूसरों की जीत में भी खुशी मनायें। इस मौके पर मौलाना मजहरुल हक अरबी- फारसी विवि, पटना के कुलपति प्रो. खालिद मिर्जा, प्रोवीसी प्रो. रफीक आलम, पटना विश्वविद्यालय के अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो. पीके पोद्दार ,कई अन्य विश्वविद्यालयों के पदाधिकारी, प्रो. सत्यरत्न सिंह, प्रो. ब्रजेश राय, प्रो. एसएनपी यादव दीन, कुलसचिव कर्नल प्रणव कुमार, प्रो. केएन पासवान, डॉ. सुदर्शन राय सहित सभी शिक्षक, छात्र कर्मचारी मौजूद थे। सेना के बैंड की धुन पर विभिन्न विश्वविद्यालयों की टीमों ने मार्चपास्ट कर ध्वज को सलामी दी। एनसीसी व एनएसएस के कैडेटों ने मार्चपास्ट को आकर्षक बनाया। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314166166
MUST WATCH & SUBSCRIBE

कोमल कुमारी ने मशाल ज्योति से स्टेडियम की परिक्रमा कर परिसर में ऊजा का संचार कर दिया।

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now