संजीवनी टुडे

दिव्यांग वोटरों के लिए बूथों पर होगी विशेष व्यवस्था

संजीवनी टुडे 01-05-2019 14:11:34


गोपालगंज। लोकसभा चुनाव में पीडब्लूडी(दिव्यांग) वोटरों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। चुनाव आयोग के निर्देश पर दिव्यांग एक भी वोटर मतदान से वंचित नहीं रहे, इस पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। सौ वर्ष के उपर के मतदताओं को मेडिकल जांच करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम बनाई गई है।

उप निर्वाचन पदाधिकारी दिनेश कुमार दास ने बताया कि चुनाव आयोग ने दिव्यांग वोटरों पर विशेष ध्यान देने को कहा है। निर्देश के तहत विधानसभा व बूथ वाइज दिव्यांग वोटरों को चिन्हित किया गया है। वैसे दिव्यांग वोटर जो चलने-फिरने में असमर्थ हैं उन्हें घर से मतदान केन्द्र व मतदान केन्द्र से घर तक पहुंचाने की जिम्मेवारी जिला प्रशासन की है। मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर, रैंप, बिजली पानी आदि बुनियादी सुविधा उपलब्ध करानी है।

 इसके लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली गयी है। 12 मई से पहले बचे काम भी पूरी कर ली जायेगी। पीडब्लूडी वोटरों को विभिन्न प्रकार की सुवधिाएं तथा अल्प दृष्टिबाधित मतदाताओं को प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर मैग्नीफाइ ग्लास की उपलब्धता, दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि में डम्मी बैलेट पेपर, लोकोमोटर, डिसैबिलिटी हेतु व्हील चेयर, बूथों पर ग्रीन चैनेल के माध्यम से बिना कतार में लगे सीधे मतदान कक्ष में जाकर मतदान करेंगे। 

उन्होंने बताया कि सौ वर्ष के उपर के मतदाताओं के स्वास्थ्य जांच के लिए मेडिकल टीम का गठन किया गया है जो मतदान के पहले उनके स्वास्थ्य जांच की जांच करेंगे। बीमार और चलने में असर्मथ मतदाता को मतदान केन्द्र तक लाने के लिए एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

More From state

Trending Now
Recommended