संजीवनी टुडे

छत्तीसगढ़/ होम आइसोलेशन में रह रहे कुछ लोग घूम रहे बेखौफ, बना हुआ है संक्रमण का खतरा

संजीवनी टुडे 10-04-2020 18:22:45

कोरोनावायरस संक्रमण के चलते पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ। ऐसे में सुरक्षा ही बचाव का एकमात्र रास्ता है। इससे बचाव के लिए शासन द्वारा तय किए गए नियमों का कुछ लोग खुला उल्लंघन कर रहे हैं


धमतरी। कोरोनावायरस संक्रमण के चलते पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ। ऐसे में सुरक्षा ही बचाव का एकमात्र रास्ता है। इससे बचाव के लिए शासन द्वारा तय किए गए नियमों का कुछ लोग खुला उल्लंघन कर रहे हैं, इससे संक्रमण का खतरा बना हुआ है। जागरूक नागरिकों ने इस संबंध में कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। 

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 25 मार्च से धमतरी जिले में लाकडाउन लगा हुआ हैं। जो लोग विदेश दौरा करके और अन्य राज्यों से लौटे हैं उन्हें स्वास्थ्य विभाग की कड़ी निगरानी में होम क्वॉरेंटाइन और आइसोलेशन में रखा जा रहा है, ताकि किसी तरह की स्थिति में यदि संक्रमण हो तो इसे रोका जा सके। जानकारी के अनुसार धमतरी जिले में 2187 लोग होम आइसोलेशन में हैं, जिनकी नियमित रूप से जांच की जाती है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बकायदा इनसे व्यक्तिगत रूप से फोन में संपर्क कर स्वास्थ्य के संबंध में हालचाल पूछा जाता है। 

यदि स्वास्थ्य में कुछ बदलाव देखने को मिलता है तो हरसंभव सहायता भी दी जाती है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम घरों तक पहुंच कर जांच पड़ताल कर रही है। इतनी सब सुविधाएं होने के बाद भी होम आइसोलेशन में रहने वाले शहर और गांव के कुछ लोग नियमों को धता बताते हुए बेखौफ होकर सार्वजनिक स्थानों पर घूमते हुए देखे जा सकते हैं। ऐसे लोगों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए, ताकि अन्य लोग उनसे सुरक्षित रह सके। 

सीएमएचओ डॉ डीके तुर्रे ने बताया कि धमतरी जिले में 2187 लोग होम आइसोलेशन में है। यहां एक भी क्वॉरेंटाइन नहीं है। जितने भी लोग होम आइसोलेशन में हैं उनसे फोन से नियमित रूप से हालचाल पूछा जाता है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम जाकर लोगों से जांच कर रही है। होम आइसोलेशन के दौरान लोगों को घर से बाहर नहीं निकलना है, यदि इस तरह की कोई हरकत कर रहा है तो उस पर विभाग द्वारा संज्ञान लेकर कार्रवाई की जाएगी।

हो रही नियमित साफ-सफाई : धमतरी शहर के 40 वार्डों में नगर निगम महापौर विजय देवांगन के नेतृत्व में घर-घर पहुंचकर हाइड्रोक्लोरिन दवा से छिड़काव कराया गया। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी साफ-सफाई कराई जा रही है। ताकि संक्रमण से बचाव हाे सके। लोग को एहतियात बरतते हुए किसी तरह की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए।

अब तक 12 से अधिक लोगों पर हो चुकी है कार्रवाई : लाकडाउन के दौरान शहर के भीड़भाड़ वाले स्थानों पर घूमने वाले लोगों के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है। पुलिस द्वारा होम आइसोलेशन के दौरान घूम रहे लोगों के अलावा अन्य 12 लोगों के पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जा चुकी है। कार्रवाई होने के बाद भी कुछ लोगों में इसका डर नहीं है, यही वजह है कि लोग यहां वहां घूमने निकल जाते हैं।

यह खबर भी पढ़े: एक हजार रुपये से अधिक का सामान ऑर्डर करने पर ही देंगे होम डिलेवरी, पढ़िए- ग्राहकों को कैसे उलझा रहे हैं दुकानदार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended