संजीवनी टुडे

सामाजिक सरोकार सरकार की प्राथमिकता : मुख्यमंत्री

संजीवनी टुडे 14-07-2019 16:48:45

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को कहा कि हम हर कार्य राजनीति के लिए नहीं करते


हिसार। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को कहा कि हम हर कार्य राजनीति के लिए नहीं करते। सरकार की पहली प्राथमिकता सामाजिक सरोकार है। आमजन के जीवन में खुशी और समाज में भाईचारा बढ़ाने के लिए हरियाणा में ढाई साल पहले राहगीरी कार्यक्रम शुरू किए गए थे, जिन्हें जनता ने पसंद किया है।

मुख्यमंत्री ने यह बात हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित राज्यस्तरीय राहगीरी  पुरस्कार वितरण समारोह में कही। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे मुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत किया गया। पुलिस जवानों ने मुख्यमंत्री को सलामी दी। पुलिस की घुड़सवार टीम, ढोल-ताशों, सांस्कृतिक टीमों, आर्मी बैंड और पुलिस बैंड ने आगवानी की। कबड्डी प्रतियोगिता के दौरान मुख्यमंत्री खुद को रोक नहीं पाए। कबड्डी-कबड्डी कहते हुए  मैदान में पहुंच गए।

मुख्यमंत्री ने जय हो, जय हो, जय हो, युवा शक्ति की, भारत माता की, हरियाणा की, देशभक्ति की, खेलों-खिलाड़ियों की, कला-कलाकारों और राहगीरों की जय के नारों से युवाओं में जोश भरा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राहगीरी का मकसद भागदौड़ भरी जिंदगी को तनाव से मुक्त करना है। राहगीरी का सामाजिक संदेश जल सुरक्षा अभियान से जुड़ा है। 
उन्होंने बताया कि युवाओं और खेलों को बढ़ावा देने के लिए गांवों में व्यायामशाला बनवाई गई हैं। हरियाणा की खेल नीति की पूरे देश में सराहना हो रही है। योग परिषद का गठन किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने जिलास्तर पर आयोजित होने वाले राहगीरी कार्यक्रमों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले जिलों को अलग-अलग श्रेणियों में पुरस्कार देकर सम्मानित किया। अप्रैल 2018 से मार्च 2019 के बीच राहगीरी के सबसे अधिक कार्यक्रम आयोजित करने पर उन्होंने करनाल, गुरुग्राम व फतेहाबाद, राहगिरी कार्यक्रमों में प्रतिभागियों की संख्या के आधार पर गुरुग्राम, करनाल व हिसार, सबसे अधिक मीडिया कवरेज मिलने पर करनाल रोहतक व झज्जर, उपायुक्तों की भागीदारी के आधार पर फतेहाबाद, कैथल व पानीपत, पुलिस अधीक्षक की भागीदारी के आधार पर अंबाला, फतेहाबाद, भिवानी, करनाल व नारनौल को सम्मानित किया। 

राहगीरी को लोकप्रिय बनाने में विशेष योगदान देने पर आईपीएस भारती अरोड़ा, पंकज नैन, सोनल गोयल और सारिका पांडा को भी सम्मानित किया गया। पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि एक साल में प्रदेश में राहगीरी के 367 कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। इनमें 8.59 लाख लोगों ने भागीदारी की। आमजन को पानी की बचत के लिए प्रेरित किया गया।

इस दौरान वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, सांसद बृजेंद्र सिंह, विधायक व हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज के चेयरमैन डॉ. कमल गुप्ता व मेयर गौतम सरदाना के अलावा एडीजीपी ओपी सिंह, मोहम्मद अकील, आईजी अमिताभ ढिल्लो, उपायुक्त अशोक कुमार मीणा आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended