संजीवनी टुडे

बेगूसराय में छह से आठ मार्च को लगेगा समाजिक समरसता कुंभ

संजीवनी टुडे 15-02-2020 13:06:10

समरस समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाने के साथ पूरे देश के वंचित समाज के लोगों को एक नया संदेश देने के लिए बेगूसराय में छह से आठ मार्च तक समाजिक समरसता कुंभ का आयोजन किया जा रहा है।


बेगूसराय। समरस समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाने के साथ पूरे देश के वंचित समाज के लोगों को एक नया संदेश देने के लिए बेगूसराय में छह से  आठ मार्च तक समाजिक समरसता कुंभ का आयोजन किया जा रहा है। वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा बेगूसराय के कुसमहौत में आहूत यह कुंभ देश का दूसरा समाजिक समरसता कुंभ होगा। इस दौरान नवनिर्मित मंदिर में शबरी माता की  प्रतिमा की स्थापना कर प्राण प्रतिष्ठा भी की  जाएगी। 

गुजरात के बाद यह देश का दूसरा सामाजिक समरसता कुंभ होगा तथा समरस समाज के निर्माण में अहम भूमिका प्रदान करने के साथ पूरे देश के वंचित समाज के लोगों को एक नया संदेश देगा। इसमें बिहार के विभिन्न जिलों से वंचित समुदाय के एक लाख से अधिक लोगों के साथ बड़ी संख्या में साधु-संत, विशिष्ट अतिथि, मंत्री तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शीर्ष स्तर के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। इसके साथ ही सुप्रसिद्ध कथावाचक मुरारी बापू के भी शामिल होने की संभावना है।  

प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, कई केंद्रीय मंत्री, राज्यपाल समेत देश के विभिन्न क्षेत्र के तीन सौ विशिष्ट लोगों को भी निमंत्रण दिया गया है। वनवासी कल्याण आश्रम इसके माध्यम से समाज के वंचित तथा अंतिम पायदान पर बैठे लोगों की अधिक से अधिक सहभागिता पर बल देकर राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर एक सकारात्मक सन्देश देने का प्रयास कर रहा है। राष्ट्रवादी विचारक सह राज्यसभा सांसद प्रो राकेश सिन्हा की अध्यक्षता में बने आयोजन समिति में संत, बुद्धिजीवी, नेता के साथ समाज के हर वर्ग के लोगों को शामिल किया गया है। वनवासी कल्याण आश्रम के जिलाध्यक्ष शंभू कुमार ने बताया कि सामजिक समरसता कायम करने, अपने धर्म और संस्कृति के को बेहतर तरीके से जानने-समझने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended