संजीवनी टुडे

फानी से निपटने को छह एनडीआरएफ टीम तैनात

संजीवनी टुडे 02-05-2019 12:36:09


कोलकाता। बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान 'फानी' के प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन (एनडीआरएफ) की छह टीमों को पश्चिम बंगाल में तैनात किया गया है। ये टीमें राज्य के विभिन्न जिलों में गुरुवार सुबह सात बजे से अपना काम शुरू कर देंगी।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

एनडीआरएफ के कमांडेंट अभय कुमार सिंह के अनुसार एनडीआरएफ की पहली टीम की तैनाती पश्चिम मेदिनीपुर जिले के खड़गपुर में हुई है। इसमें 30 जवान शामिल हैं, जबकि दूसरी टीम झाड़ग्राम जिले के संकराइल में भेजी गई है। इसमें 32 जवान शामिल हैं। इसी तरह उत्तर 24 परगना जिले के बसीरहाट में 31 जवानों को भेजा गया है। चौथी टीम में दक्षिण 24 परगना के धमाखाली में 30 जवानों की टीम तूफान से निपटने का मोर्चा संभाल चुकी है। दक्षिण 24 परगना के काकद्वीप जो समुद्र के सबसे करीब है, वहां 33 जवान मौजूद किए गए हैं, जबकि 31 जवानों वाली छठवीं टीम पूर्व मेदिनीपुर जिले के दीघा समुद्र तट पर तैनात की गई है। इन सभी टीमों में समन्वय बनाने और अन्य आवश्यक संदेश के लिए एक सेंट्रल कंट्रोल रूम खोला गया है। इसकी जिम्मेदारी एनडीआरएफ के वरिष्ठ अधिकारी संभाल रहे हैं। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने 'फानी' चक्रवात की वजह से पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय और समुद्र तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट एक दिन पहले ही जारी कर दिया था। पर्यटकों को समुद्र के किनारे नहीं जाने की सलाह दी गई है। साथ ही मछुआरों के समुद्र में जाने पर पाबंदी लगा दी है। राज्य की सीमा के अंदर सभी मछुआरों को समुद्र के किनारे से बुला लिया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग ने फानी की वजह से पश्चिम बंगाल में गुरुवार से सोमवार तक अलर्ट जारी किया है। तटीय जिलों में भारी बारिश शुरू होने की संभावना है, जहां हवा की गति 110-115 किमी प्रति घंटा हो सकती है।

More From state

Trending Now
Recommended