संजीवनी टुडे

इटावा सफारी में बीमार शेर तौकीर की मृत्यु

यूनीवार्ता- इनपुट

संजीवनी टुडे 13-10-2019 21:53:10

उत्तर प्रदेश की इटावा सफारी पार्क में काफी समय से बीमार चल रहे शेर तौकीर की मौत हो गई।


इटावा। उत्तर प्रदेश की इटावा सफारी पार्क में काफी समय से बीमार चल रहे शेर तौकीर की मौत हो गई। सफारी के निदेशक वी के सिंह ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तौकीर नामक शेर को हैवी बैक्टीरियल इंफेक्शन था। उसके 70 प्रतिशत फेफड़े काम नहीं कर रहे थे जबकि किडनी और लीवर में भी काफी इंफेक्शन था। वह काफी समय से बीमार था और रात एक बजे उसकी मृत्यु हो गई।

यह खबर भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्रियों ने विश्व प्रसिद्ध करणी माता के किये दर्शन

उन्होंने बताया कि विशेषज्ञ डाक्टरों की सलाह पर उसका इलाज किया गया लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। उन्होंने बताया कि शेर तौकीर को जब गुजरात से सफारी में लाया गया तो उसने 4-5 दिन तक भोजन नहीं किया। उसके बाद एक सप्ताह तक भलीभांति भोजन किया। इस बारे में जब गुजरात से जानकारी मांगी गई तो बताया गया कि शेर तौकीर अक्सर भोजन करना बंद कर देता था और फिर 4-5 दिन बाद अपने आप भोजन करने लगता है। सामान्य रूप से भोजन करने के बाद छह अक्टूबर को तौकीर ने फिर भोजन करना बंद कर दिया थ। इसके बाद उसका इलाज किया गया।

सिंह ने बताया कि 11 अक्टूबर को इलाज के बाद अस्पताल में चहलकदमी भी करता रहा। लेकिन रात करीब एक बजे उसकी मौत हो गई। शेर तौकीर की मौत के बाद उसके शव को आईबीआरआई बरेली ले जाया गया जहां पोस्टमार्टम किया गया है।

प्रारंभिक रिपोर्ट में तौकीर पिछले काफी समय से बीमार होना बताया गया है। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम के विस्तृत रिपोर्ट दस दिन में आने की संभावना है । हालांकि सफारी को खोले जाने को लेकर तैयारियों का सिलसिला जारी है। इस बात की पूरी संभावना है कि इसी माह सफारी को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।

मात्र 13.21 लाख में अपने ख़ुद के मकान का सपना करें साकार, सांगानेर जयपुर में बना हुआ मकान कॉल - 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended