संजीवनी टुडे

जेकेके में कल से आरम्भ वर्कशॉप में श्यामोन ‘लाइट डिजाइन‘ का देंगे प्रशिक्षण

संजीवनी टुडे 20-07-2019 22:47:45

कल से जेकेके में आरम्भ होगी पांच दिवसीय ‘लाइट डिजाइन‘ वर्कशॉप


जयपुर। जवाहर कला केंद्र (जेकेके) द्वारा थिएटर कलाकारों के लिए पहली बार आयोजित की जा रही लाइट डिजाइन वर्कशॉप कल, 21 जुलाई से आरम्भ होने जा रही है। पांच दिवसीय इस वर्कशॉप में केरल के श्यामोन पी.एम. द्वारा ‘लाइट डिजाइन‘ का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जेकेके के अतिरिक्त महानिदेशक, श्री फुरकान खान ने यह जानकारी दी।

श्यामोन पूर्ण से थिएटर में लाइट डिजाइनर के रूप में समर्पित हैं। वे गत 14 वर्षों से भारत और विदेश में प्रकाश डिजाइन पर कार्य कर रहे हैं। वर्कशॉप के दौरान प्रतिभागियों को स्टेज लाइटिंग का इतिहास और आधुनिक स्टेज लाइटिंग की अवधारणा के बारे में बताया जायेगा। इसके अलावा किसी भी शो के लिए लाइटिंग डिजाइन करना भी सिखाया जाएगा। प्रातः 10 से शाम 5 बजे तक चलने वाली इस कार्यशाला में 20 से 35 वर्ष की आयु वर्ग के प्रतिभागी शामिल होंगे। 

उल्लेखनीय है कि स्टेज लाइटिंग एक लाइटिंग क्राफ्ट है, जो रंगमंच के नाटकों, नृत्य एवं अन्य प्रस्तुतियों में उपयोग में आता है। आधुनिक लाइटिंग की अवधारणा में बेसिक लाइटिंग के साथ-साथ लेजर एवं फॉग मशीन जैसे स्पेशल इफैक्ट भी शामिल होते हैं। 

`श्यामोन पी.एम. के बारे में अतिरिक्त जानकारीः`
श्यामोन ने यूनिवर्सिटी ऑफ कालीकट (केरल में त्रिशूर स्थित स्कूल ऑफ ड्रामा) से थिएटर की डिग्री 2002 में पूरी की। इसके पश्चात् उन्होंने 2006 में हैदराबाद यूनिवर्सिटी से गोल्ड मेडल के साथ स्नातकोत्तर किया है। वे कालीकट यूनिवर्सिटी और पांडिचेरी यूनिवर्सिटी में गेस्ट फैकल्टी और 7 से अधिक विश्वविद्यालयों में विजिटिंग फैकल्टी है। वर्तमान में वे फ्रीलांसिंग लाइटिंग डिजाइनर के रूप में केरल में बस गए हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended