संजीवनी टुडे

प्रेमपूर्वक होनी चाहिए बुजुर्गों की देखरेख : ममता

संजीवनी टुडे 15-06-2019 10:41:36

विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरुकता दिवस के मौके पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि बुजुर्गों की देखरेख प्रेमपूर्वक और सम्मान से की जानी चाहिए। शनिवार सुबह मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, "आज विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरुकता दिवस है।


कोलकाता। विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरुकता दिवस के मौके पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि बुजुर्गों की देखरेख प्रेमपूर्वक और सम्मान से की जानी चाहिए। शनिवार सुबह मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, "आज विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरुकता दिवस है। वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल प्रेमपूर्वक और सम्मान के साथ की जानी चाहिए। बुजुर्ग नागरिक सभी तरह के दुर्व्यवहारों से संरक्षित होने चाहिए।" 

मुख्यमंत्री ने बताया कि बंगाल सरकार ने न्यू टाउन में "स्नेहोदिया" नामक वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक आवास परिसर का निर्माण करा रही है। इतना ही नहीं राज्य सरकार ने बुजुर्गों के लिए विशेष रूप से एक पार्क भी बनाया है। 

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में विगत कुछ सालों में कई संगीन अपराध हुए हैं। दो महीने पहले ही अकेले रहने वाले बुजुर्ग को संपत्ति के लिए मौत के घाट उतार दिया गया था। सेवानिवृत्त एक महिला को भी अपराधियों ने बर्बर तरीके से मौत के घाट उतारा था। 

कोलकाता पुलिस ने बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए "प्रणाम" नाम का एक कार्यक्रम चलाया है, जिसके तहत अकेले रहने वाले बुजुर्ग को पंजीकृत किया जाता है और पुलिसकर्मी दैनिक तौर पर उनकी खोज खबर लेने के लिए पहुंचती है। इसके बावजूद बुजुर्गों के खिलाफ अपराध कम नहीं हो रहे हैं। 

वर्ष 2017 के अध्ययन का अनुमान है कि वैश्विक स्तर पर साठ वर्ष की आयु एवं उससे अधिक आयु वर्ग के 15.7 प्रतिशत लोगों के साथ दुर्व्यवहार किया गया था। भारत में लगभग 104 मिलियन बुजुर्ग लोग हैं तथा वर्ष 2026 तक इस संख्या में 173 मिलियन की वृद्धि होने की संभावना है। 

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जून को विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस नामित किया है। यह संपूर्ण विश्व में हमारे कुछ बुजुर्गों के प्रति होने वाले दुर्व्यवहार एवं कष्टों के विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद करने के लिए जागरूक करने का दिवस है।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended