संजीवनी टुडे

गौ-वंश संरक्षण के लिए नया अधिनियम बनाएगी शिवराज सरकार, प्रदेश में लग सकता है गौकल्याण टैक्स

संजीवनी टुडे 23-11-2020 13:43:23

गौशालाओं के बेहतर प्रबंधन के लिए जनपदवार नोडल अधिकारी नामांकित किए जाएंगे।


भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार गौ-वंश संरक्षण के लिए नया अधिनियम बनाने जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में गौ-वंश संरक्षण के लिए गौ-अधिनियम बनाया जाएगा। आंगनवाड़ियों में बच्चों को अण्डे की जगह गाय का दूध दिया जाएगा। गाय के दूध, गोबर एवं गौ-मूत्र से निर्मित उत्पादों को बढ़ावा दिया जाकर उन्हें देश-विदेश में लोकप्रिय किया जाएगा। गौशालाओं के बेहतर प्रबंधन के लिए जनपदवार नोडल अधिकारी नामांकित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गौ-मूत्र से बने कीटनाशक हमें ज़हरीले केमिकल से मुक्ति दिला सकते हैं, वहीं गौ-काष्ठ और अन्य उत्पाद आज अधिक प्रासंगिक है। उन्होंने गौ-केबिनेट की बैठक में लिए फैसलों की जानकारी उपस्थित संत समाज को दी। 

Shivraj governments big decision new cabinet will be formed to protect cows

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमारे समक्ष गौशालाओं के संचालन के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं को आगे रखने और इन गौशालाओं में बेहतर संसाधन के लिए गौ-ग्रास के रूप में न्यूनतम राशि प्राप्त करने का प्रस्ताव है। इस प्रकार मुख्यमंत्री ने संकेत दिए है कि प्रदेश में गौकल्याण टैक्स लागू हो सकता है। 

उन्होंने कहा कि हम केवल गौ-ग्रास पर ही निर्भर नहीं रहेंगे। गौशालाओं के संचालन और नवीन निर्माण के लिए पंच-परमेश्वर और अन्य संबंधित विभागों के विभिन्न योजनाओं का भी सहारा लिया जाएगा।

On Gopashtami CM Shivraj appealed to take pledge of good luck cowservice and protection

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में गायों के संवर्धन एवं संरक्षण के लिए गौ-केबिनेट गठित की गई है जो कि देश-विदेश में गौ-प्रबंधन का अध्ययन कर प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ गौ-प्रबंधन लागू करेगी, जिससे यहां गायों की अच्छी से अच्छी देखभाल हो तथा गौ-उत्पादों का व्यापक स्तर पर उत्पादन एवं विक्रय हो सके।

यह खबर भी पढ़े: सावधान: भारत के इस राज्य में सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर होगी 5 साल की जेल, राज्यपाल ने अध्यादेश को दी मंजूरी

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended