संजीवनी टुडे

हिन्दू-मुस्लिम सहभागिता की मिसाल है नर्मदा गौ-कुंभ का शिवलिंग

संजीवनी टुडे 22-02-2020 09:47:16

मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में रविवार, 24 फरवरी से नर्मदा गौ-कुंभ का आयोजन किया जा रहा है।


जबलपुर। मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में रविवार, 24 फरवरी से नर्मदा गौ-कुंभ का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए पुण्य सलिला मां नर्मदा के ग्वारीघाट स्थित गीताधाम में सवा करोड़ नर्मदेश्वर से नौ फीट ऊंचा विशाल और भव्य शिवलिंग बनाया गया है, जो कि हिन्दू-मुस्लिम भाई-चारे और धार्मिक सद्भाव की मिसाल बन गया है। 

सहायक जनसम्पर्क अधिकारी मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि इस विराट शिवलिंग का निर्माण जहां सनातन धर्मी हिन्दू समाज के 45 वर्षीय संतोष सोनकर की देखरेख में हुआ है तो वहीं इसकी परिकल्पना व डिजाइनिंग का कार्य मुस्लिम समाज के शेख असर अहमद "आसू" ने किया है  शास्त्रों में वर्णित नर्मदा का हर कंकर, शंकर की मान्यता के तहत नर्मदा नदी से निकाले गए छोटे-छोटे पत्थरों से निर्मित यह विराट शिवलिंग अब हिन्दू-मुस्लिम सहभागिता का प्रतीक बन गया है।
  
नर्मदा गौ-कुंभ की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को प्रदेश के वित्तमंत्री तरुण भनोत ग्वारिघाट पहुंचे थे। उन्होंने भी शिवलिंग की भव्यता से प्रभावित होकर कहा कि यह शिवलिंग हिन्दू-मुस्लिम भाई-चारे में एक कड़ी का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान की तहजीब के अनुरूप यह शिवलिंग संस्कारधानी में दोनों समाजों के बीच भाईचारे की दृष्टि से एक कड़ी का काम करेगा।
    
अविश्वनीय रूप से परिष्कृत कारीगरी से गीताधाम में निर्मित यह भव्य शिवलिंग दूर से ही लोगों का ध्यान बरबस ही अपनी ओर खींचता है। शिवलिंग के निर्माणक शहर के गोरखपुर निवासी संतोष सोनकर ने बताया कि नर्मदा के एक-एक पत्थर को जोड़कर करीब एक माह की कड़ी मेहनत से शिवलिंग बनाया गया है। पत्थरों को आपस में जोड़ने के लिए सीमेंट और विशेष किस्म का पावडर इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने बताया कि 24 फीट के दायरे में निर्मित 9 फीट ऊंचे इस भव्य शिवलिंग में लिपटे नाग को मिलाकर इसकी ऊंचाई 11 फीट है। शिवलिंग की सजावट के लिए डमरू और त्रिशूल अयोध्या से मंगवाया गया है।  

शिवलिंग का दर्शन करने वाला हर व्यक्ति तब और ज्यादा आश्चर्यचकित हो जाता है जब उसे पता चलता है कि शहर के गोरखपुर मोहल्ले के मुस्लिम धर्मावलंबी शेख असर अहमद ने अपने अभिकल्पन से विशाल और भव्य शिवलिंग निर्माण में बड़ी भूमिका निभाई है।

यह खबर भी पढ़े: एक ऐसा अनोखा बाजार जहां सज धज के बिकने आती है दुल्हन!

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended