संजीवनी टुडे

शिवजी की बारात में जमकर नाचे भूत-प्रेत, पुष्पों की हुई वर्षा

संजीवनी टुडे 21-02-2020 21:55:29

विचित्र वेषभूषा में शिवजी के गण नृत्य करते हुए चल रहे थे। नगाड़ों की ध्वनि भगवान शिव की बारात आगमन की सूचना दे रही है। उसे सुनकर संपूर्ण यात्रा मार्ग पर लोगों की कतारें लग गयी।


मथुरा। महाशिवरात्रि पर श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान द्वारा शुक्रवार शाम नगर में शिव बारात विविध झांकियों के साथ निकाली गई जिसमें महादेव दुल्हे स्वरूप नंदी पर सवार थे तो महादेव के भूत-प्रेत गण नाचते हुए बारात के संग चल रहे थे। 

शुक्रवार शाम साढ़े चार बजे श्रीकृष्ण जन्मस्थान संस्थान से शुरू होने वाली शिव बारात नगर के डीग गेट, मंडी रामदास, चौक बाजार, स्वामी घाट, छत्ता बाजार, होलीगेट, भरतपुर गेट, देरसी रोड होते हुए देर सायं जन्मस्थान परिसर में संपन्न हुई। जिसमें भगवान भोलेनाथ की दिव्य झांकी के साथ ही ब्रह्मा, विष्णु, भैंरों, भूतनी रोड शो, मां चंडीदेवी की झांकी, महिषा रोड झांकी, अघोरी नृत्य सहित भगवान रुद्र के गण, विकृत, विशाल, गणेश्वर, दुंदुभ कपाल, कुंडल सहित भोले के अन्य स्वरूपों के दर्शन भक्तों को हुए।

विचित्र वेषभूषा में शिवजी के गण नृत्य करते हुए चल रहे थे। नगाड़ों की ध्वनि भगवान शिव की बारात आगमन की सूचना दे रही है। उसे सुनकर संपूर्ण यात्रा मार्ग पर लोगों की कतारें लग गयी। घरों की छतों एवं झरोखों से भी लोग भोले की इस अनूठी बारात को निहार कर उत्साहित हो रहे थे। बच्चे, युवा बारात के साथ भक्ति में ओत-प्रोत एवं शिवगणों की ताल में ताल मिला नृत्य करते हुए चल रहे थे। वहीं बुजुर्ग एवं महिलाएं बड़े ही कौतूहल एवं श्रद्धाभाव से इस बारात को निहार रहे थे। जहां से भगवान शिव की बारात निकली वही से वृहद मात्र में पुष्पवर्षा हो रही थी। बारात में सहभागिता करने के लिए ब्रज के शिवभक्त तो भाव से जुड़े ही थी। 

भगवान शिव की बारात में मुख्य रूप से जन्मस्थान के के सचिव कपिल शर्मा, गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी, विजयबहादुर सिंह आदि मौजूद थे। 

यह खबर भी पढ़ें: अमूल्या की नापाक हरकत के विरोध में कन्नड़ संगठनों का प्रदर्शन

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended