संजीवनी टुडे

शिमला और मनाली में हिमपात, कई सड़कें अवरुद्ध

संजीवनी टुडे 13-01-2019 10:59:14


शिमला। हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों शिमला और मनाली एक बार फिर बर्फ की सफेद चद्दर से ढक गए हैं। शनिवार की रात इन स्थलों में भारी मात्रा में हिमपात हुआ। शिमला के निकटवर्ती पर्यटक स्थल कुफरी, मनाली के सोलंगनाला और चंबा के डलहौजी में भी बर्फबारी हुई। इसके अलावा किन्नौर और लाहौल स्पीति में भी बर्फ गिरी। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक डलहौजी में 30 सेंटीमीटर, मनाली में 23 सेंटीमीटर, केलंग में नौ, कुफरी व कल्पा में आठ और शिमला में 3.5 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई। वीकएंड मनाने शिमला व मनाली पहुंचे पर्यटक रविवार सुबह नींद खुलने पर पेड़ों, घरों की छतों और रास्तों पर बर्फ के नजारे को देख रोमांचित हो उठे। शिमला में जनवरी माह का दूसरा और मौसम का तीसरा हिमपात है। इससे पहले यहां बीते छह जनवरी और 12 दिसम्बर को बर्फ गिरी थी। 

शिमला में कुफरी, फागू, नारकंडा और खड़ा पत्थर में भारी बर्फबारी से अपर शिमला को जाने वाले सारे रास्‍ते अवरुद्ध हो गए हैं। शिमला से किन्नौर को जोड़ने वाला हिन्दुस्तान-तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग व्यापक बर्फबारी से बन्द हो गया है। इस कारण अपर शिमला का जिला मुख्यालय से सम्पर्क कट गया है।

लोक निर्माण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शिमला सहित किन्नौर, लाहौल स्पीति, चम्बा व कुल्लू जिले के ऊपरी क्षेत्रों की भी कई छोटी-बड़ी सड़कें ताजा हिमपात से बन्द हैं। इन्हें बहाल करने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। राहत की बात यह है कि राजधानी शिमला सहित पर्वतीय इलाकों में रविवार को धूप खिली हुई है। इससे सड़कों को खोलने के कार्य में तेजी आएगी। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

पहाड़ों में ताजा हिमपात और मैदानों में हल्की बारिश से समूचे प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। केलंग, कल्पा और कुफरी में तापमान शून्य के नीचे चला गया है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घण्टों के दौरान राज्य के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात की संभावना जताई है।

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended